बिहार के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है सरकार, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

बिहार सरकार स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप बांट रही है। राज्य में फ्री लैपटॉप बांटने की योजना को शुरू किया गया है। जो गरीबी रेखा से अपना नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं उन्हीं स्टूडेंट्स को योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। अगर आप भी सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

योजना के तहत बिहार में कुशल युवा कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को उनकी ट्रेनिंग का समय पूरा होते ही फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। गरीब बच्चों को लैपटॉप देने के मकसद से योजना की शुरुआत की गई है। ताकि बच्चे लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन मोड में पढ़ाई पूरी कर सकें।

बिहार सरकार इस योजना के तहत 30 लाख से ज्यादा बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप देगी। आवेदन करने वाले छात्र के पास आवश्यक कागजात के तौर पर आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, 12वीं की मार्कशीट, शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र होना चाहिए।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय आवेदक को शिक्षा विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर क्लिक करना होगा‌। मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे भी भरना होगा। आवश्यक कागजातों को अपलोड कर के तमाम जानकारी भरनी होगी। इसके बाद पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Join Us

Leave a Comment