बिहार के चार जिलों को जोड़ने वाली 178 किमी लंबी महेशखूंट-मधेपुरा-पूर्णिया एनएच का निर्माण हो रहा शुरू

राज्य के ढांचागत विकास को बेहतर बनाने के क्रम में सड़कों को और बेहतर बनाया जा रहा है ताकि कनेक्टिविटी बेहतर हो और यातायात व्यवस्था दुरुस्त हो। इसी क्रम में राष्ट्रीय राजमार्ग 107 के तहत आने वाले महेशखूंट-मधेपुरा-पूर्णिया टूलेन हाईवे का रुका हुआ निर्माण कार्य फिर से शुरू होने जा रहा है।

महेशखूंट-मधेपुरा-पूर्णिया हाईवे के निर्माण के क्रम में आने वाली सभी समस्याओं का हल निकाल लिया गया है। इस सड़क की कुल लंबाई 178 किलोमीटर है जो कोशिश क्षेत्र के 4 जिलों को आपस में जोड़ेगी। यह सड़क खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा और पूर्णिया जिले के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करेगी। जिससे इन जिलों के बीच यातायात व्यवस्था बेहतर और दुरुस्त हो होगी। इस सड़क का निर्माण कुछ बदलाव के कारण 2 वर्ष विलंब हो चुका है। इसका शिलान्यास 14 अक्टूबर 2017 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

इस सड़क का निर्माण दो चरणों में अलग-अलग एजेंसियों द्वारा किया जाएगा। पहले चरण में मधेपुरा से पूर्णिया के बीच 88 किलोमीटर सड़क निर्माण की जिम्मेदारी गैमन इंडिया खुद ही गई थी। जिसका निर्माण में कुल 736 करोड़ लागत आने का अनुमान है। इस सड़क निर्माण के दूसरे चरण मधेपुरा से महेशखूंट तक करीब 90 किमी लंबाई में सड़क निर्माण किया जाएगा और इसके निर्माण की जिम्मेदारी जीडीसीएल कंपनी को दी गई थी जिस पर कुल 644 करोड़ लागत आने का अनुमान है।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया है कि उन्होंने इस सड़क के निर्माण के संदर्भ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के सदस्य महावीर सिंह से वार्ता की है, जिसके आधार पर नितिन नवीन ने बताया कि सड़क निर्माण के क्रम में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर लिया गया है और इसका निर्माण पुणे नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा।

Join Us

Leave a Comment