बिहार के गोपालगंज स्थित सबेया हवाई अड्डा जल्द शुरू होगा, हेलीकॉप्टर सेवा से जुड़ेंगे कई शहर

बीते कुछ दिनों से बिहार में गोपालगंज स्थित सबेया हवाई अड्डे को शुरू करने की मांग हो रही थी। अब गोपालगंज के हवाई अड्डे को सेवा में लाने की कवायद तेज होती हुई दिख रही है। अगर गोपालगंज हवाई अड्डा सेवा में आता है तो बिहार में पटना, बोधगया, दरभंगा एयरपोर्ट के बाद यह चाैथा हवाई अड्डा होगा।

बिहार के कई शहरों के बीच हेलीकाप्‍टर सर्विस भी शुरू किए जाने की संभावना है। बिहार सरकार पर्यटन क्षेत्र में विकास के लिए राज्य के पर्यटन स्थलों को हेलीकाप्‍टर सेवा से जोड़ने की योजना बना रही है। सबेया हवाई अड्डे के रन-वे की मरम्मत व परिचालन को शुरू करने की मांग को लेकर सांसद डा. आलोक कुमार सुमन ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिल चुके हैं। सरकार ने सबेया हवाई अड्डा को रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के अंतर्गत चालू करने की मंजूरी दी है। सांसद डा. आलोक कुमार सुमन के अनुसार मंत्रालय ने कार्य को जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया है।

पड़ोसी जिलों को भी होगा फायदा

सांसद डा. आलोक कुमार सुमन ने बताया कि सबेया हवाई अड्डे को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चालू करने के लिए मंजूरी पूर्व में मिल चुकी है। जिसे लेकर रन-वे की मरम्मत व परिचालन की गतिविधि को शुरू करने की मांग नागर व विमानन मंत्रालय से की गई है। इस हवाई अड्डे के चालू होने से गोपालगंज, देवरिया, बेतिया व मोतिहारी सहित अन्य जिलों के लोगों को मिलने की बात भी मंत्रालय के सामने रखी गई है। जिसके बाद मंत्रालय की ओर से जल्द ही कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया गया है।

हेलीकाप्टर से जुड़ेंगे पर्यटन स्थल

बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी के साथ विभागीय बैठक की जिसमें उन्होंने बिहार के पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर सेवा से जोडऩे की महत्वाकांक्षी योजना पर समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा की। इसमें रामायण सर्किट, जैन सर्किट, स्वदेश दर्शन योजना, प्रसाद योजना, होटल प्रबंधन समेत बिहार में हेलीकॉप्टर के माध्यम से पर्यटक स्थल को जोड़ने की योजना को राज्य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी के सामने रखा। इसके अलावा पश्चिमी चंपारण के बेतिया राज को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के संदर्भ में चर्चा हुई। इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद संजय जायसवाल और पर्यटन विभाग के सचिव संतोष कुमार मल्ल भी मौजूद रहे।

Join Us

Leave a Comment