बिहार के गन्ना किसानों को सीएम नीतीश का तोहफा, गन्ने के खरीद मूल्य में वृद्धि का हुआ ऐलान, जाने नई दर

नए साल से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के गन्ना किसानों को तोहफा दिया है। सीएम नीतीश ने बीते दिन शनिवार को वर्ष 2021-22 के लिए गन्ने के सभी प्रभेदों के कीमतों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि राज्य सरकार एवं बिहार शुगर मिल्स एसोसिएशन की सहमति से गन्ना किसानों के हित में वर्ष 2021-22 के पेराई सत्र के लिए सभी प्रभेदों के गन्ना मूल्य की दरों में वृद्धि की गई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ट्वीट में लिखा गया है कि उत्तम प्रभेद का मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल, सामान्य प्रभेद का मूल्य 295 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल और निम्न प्रभेद का मूल्य 272 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला लिया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि प्रदेश के गन्ना किसान लंबे समय से गन्ने के समर्थन मूल्य में वृद्धि करने को लेकर संघर्ष कर रहे थे। बिहार सरकार गन्ना खरीद के मूल्य में बढ़ोतरी करें यही उनकी मांग थी। ऐसे में नए साल से ठीक पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गन्ना किसानों की बात मानते हुए उन्हें बड़ी सौगात दी है। सरकार के इस निर्णय से गन्ना किसानों का हम दोनों में वृद्धि होगी वही उनकी आर्थिक स्थिति सुधरने की उम्मीद है।

Join Us

Leave a Comment