बिहार के किसानों को 38 हजार रुपए सब्सिडी देगी नीतीश सरकार, जाने पूरी प्रक्रिया

बिहार के किसानों के लिए नीतीश सरकार एक और सौगात देने जा रही है। बाग-बगीचे की खाली जमीन को खेती में बढ़ावा देने के मकसद से राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। आम लीची के बगीचों में हल्दी, अदरक और ओल की खेती के लिए 38 हजार रुपए किसानों को सब्सिडी मिलेगी। इस योजना से कृषि उत्पादकता में वृद्धि होगी। फिलहाल भागलपुर जिले के किसानों के लिए यह योजना है। किसानों को सबसे पहले उद्यान विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

एकीकृत उद्यानिक विकास योजना के तहत किसानों को सब्जी और मसाले की खेती के लिए अलग-अलग सरकार अनुदान देगी। जिसमें सरकार ने फिलहाल हल्दी, अदरक और ओल जैसे सब्जियों का चयन किया है। इसके पीछे का कारण बताते हुए कृषि अधिकारी ने बताया कि यह तीनों फसल पेड़ के छांव में भी अच्छी तरीके से होते हैं। और किसानों को अलग से खाली खेतों की जरूरत नहीं होती है इसलिए आम लीची के बगीचे में इन पौधों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इससे किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी।

सालों भर खाली रहने वाली जमीन उपयोग में आने से किसानों को इन फसलों की खेती से आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। भागलपुर जिले में ओल की खेती के लिए 50 हेक्टेयर, हल्दी के लिए 200 हेक्टेयर वहीं अदरक की खेती के लिए 30 हेक्टेयर जमीन का लक्ष्य रखा गया है। जिन किसानों के पास पहले से बाग-बगीचे हैं वैसे किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Join Us

Leave a Comment