बिहार के किसानों को फ्री में मिलेगा 32 GB का Micro SD Card, स्मार्ट बनाने पर सरकार की जोर

बदलते दौर के साथ तकनीक भी बदल रही है। ऐसे में बिहार सरकार भी किसानों को कुशल बनाने के लिए कदम आगे बढ़ा रही है। कृषि के नई तकनीक पर आधारित किसानों की सफलता की कहानियां और उनसे जीरो फिल्में मोबाइल पर दिखाकर किसान को प्रेरित करेंगे। जिसके लिए सरकार माइक्रो एसडी कार्ड मुहैया करवाएगी। जिससे किसान अपने स्मार्टफोन पर खेती किसानी की तकलीफ सीखेंगे। इसके लिए उन्हें अलग जाने की आवश्यकता नहीं है। अब उनके मोबाइल पर ही उनके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

किसी से जुड़े फिल्मों को देखने के लिए माइक्रो एसडी कार्ड में किसानों को पूजी और समय की भी बचत होगी। इसमें इंटरनेट सुविधा की कोई जरूरी नहीं है। घर बैठे ही किसान अपने स्मार्टफोन या एलईडी टेलीविजन पर इस फिल्म को अपने फैमिली के साथ देख पाएंगे। जिसके लिए किसी बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने किसानों को कृषि कार्यों में कुशल बनाने के लिए 32GB का मेमोरी कार्ड फ्री में मुहैया कराएगी।

बिहार सरकार ने इसके लिए कमर कस ली है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय को 40 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। इस राशि से तकरीबन 5 साल किसानों को 32GB माइक्रो एसडी कार्ड मुहैया कराई जाएगी। ताकि वो इससे जुड़ी फिल्में देख नई तकनीक से जुड़ सके और कुशल बन अपनी आमद भी बढ़ा सकें।

बता दें कि एसडी कार्ड में कृषि से जुड़े 60 तकनीकी फिल्में और 70 किसानों की सफलता की कहानी अपलोड रहेगी। कई लघु फिल्में भी होगी। इस कार्ड की एक विशेषता यह भी है कि मोबाइल में डालते ही एक ऐप इंस्टॉल हो जाएगा जो ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन मोड पर भी चलेगा। दिए गए एसडी कार्ड में 10 जीबी मेमोरी की जगह भी खाली रहेगी, ताकि किसान भी अपनी तस्वीर और वीडियो को सहेज कर रख सके।

Join Us

Leave a Comment