बिहार के किसानों के लिए अच्छी ख़बर, साधरण शर्तो पर मिलेगा एक लाख रुपए तक का लोन

राज्य के किसानों के लिए यह खबर सुकून देने वाली है। राज्य सरकार किसानों को बीज, खाद खरीदने के लिए 50 हजार से एक लाख रुपए तक का लोन प्रोवाइड कराएगी। किसानों को पास पैसों का अभाव रहता है, जिसके चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने इस पहल की शुरुआत की है। पहले चरण में राज्य के 20 जिलों के सब्जी उगाने वाले 25 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है।

राज सरकार इससे पहले अनाज उगाने वाले किसानों को ही किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन देती थी। लेकिन अब इस पहल के जरिए सब्जी की खेती करने वाले कृषकों को भी राज्य सरकार खेती करने में आर्थिक स्थिति उत्पन्न ना हो। इसके लिए 50 हजार रूपए से लेकर एक लाख रुपए तक का लोन देगी।

खेती करने में आर्थिक स्थिति उत्पन्न होने के चलते किसान महाजनों से अत्याधिक रेट पर ब्याज लेते थे, लेकिन अब राज्य सरकार के पहल से किसानों को काफी सुविधा होगी। प्रखंड स्तरीय प्राथमिक सब्जी उत्पादन सहयोग से जुड़े किसानों को सहकारी बैंकों के द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाएगा
पहले चरण में सरकार 25 हजार किसानों को जबकि दूसरे चरण में 50 हजार किसानों को केसीसी के जरिए ऋण मुहैया कराएगी।

सहकारिता विभाग ने बताया है, कि राजधानी पटना, नालंदा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, बक्सर, छपरा व सिवान सहित गोपालगंज किसानों को केसीसी के माध्यम से लोन देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अगले साल तक डेढ़ लाख किसानों को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है‌।

Join Us

Leave a Comment