बिहार के इन 7 स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, खुलेंगे मॉल और प्ले स्टेशन

भारतीय रेल बिहार के स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाएगी जिसकी कवायद शुरू हो गई है। सात रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधा से बहाल किया जाएगा। यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी। रेलवे हाईटेक सुविधा देने पर पूरा ध्यान दे रहा है। पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना है।

बता दें कि देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए रेलवे ने एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई है। बिहार के 37 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा उसमें बरौनी, गया, दरभंगा, सीतामढ़ी, राजेन्द्र नगर, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय स्टेशन शामिल है। यह सारे स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे जोन में आते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

रेलवे स्टेशन पर काम भी दिखने शुरू हो गए हैं। दरभंगा और राजधानी के राजेंद्र नगर टर्मिनल को शानदार लुक में बदला गया है। जिन स्टेशनों पर विश्वास था कि यह सुविधा बहाल की जाएगी उसमें बिजली सोलर पैनल द्वारा स्टेशनों पर पहुंचेगी। सोलर एनर्जी से ग्रीन एनर्जी द्वारा पूरे स्टेशन रोशनी से जगमगाएगा।

रेलवे स्टेशन पर वेटिंग लाउंज, हाईटेक पार्किंग जैसी सुविधा होगी। इसके साथ ही स्टेशनों पर लिफ्ट, लिफ्ट वाली सीढ़ियां बनाई जाएगी। इन स्टेशनों पर मॉल, प्ले स्टेशन जैसी सुविधाएं देने की योजना है। एक भवन भी बनाया जाएगा, जहां रेल के सभी दफ्तर होंगे।

यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रैंप जैसी सुविधा होगी। इसे यात्री आसानी से सामान लेकर आ-जा सकेंगे। अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग हॉल बनेगा। यहां टीवी, वाईफाई जैसी सुविधा होगी। ट्रेन के आगमन-प्रस्थान की तमाम जानकारी मिलती रहेगी। स्टेशन परिसर में फूड कोर्ट साइट खाने-पीने के लिए अलग से स्टॉल खोला जाएगा। स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट के लिए अलग से रास्ते बनेंगे।

Join Us

Leave a Comment