बिहार के इन स्टेशनों पर नये साल से मिलेगा मेट्रो तर्ज पर जारी होगा कार्ड, टिकट की लंबी लाइनों से मिलेगी मुक्ति

राजधानी के पटना जंक्शन से सफर करने वाले यात्रियों को टिकट के लिए लंबी कतार में लगने से मुक्ति मिलेगी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने मेट्रो कार्ड के तरह ही एक कार्ड जारी करेगी। यात्री इसी कार्ड के माध्यम से ऑटोमेटिक टिकट वेटिंग मशीन से टिकट कटा सकेंगे। सबसे पहले इस सुविधा की शुरुआत पटना जंक्शन से होने जा रही है जो कि नए साल शुरू हो जाएगी।

जंक्शन के अतिरिक्त दानापुर मंडल के तीन और स्टेशनों पर भी इस तरह की सुविधा बहाल की जाएगी। दानापुर रेल मंडल के एक वरीय अधिकारी बताते हैं कि नए साल के पहले या दूसरे महीने सही पटना जंक्शन पर इस सुविधा की शुरुआत हो जाएगी। पटना जंक्शन के साथ ही नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन और दानापुर स्टेशन से सफर करने वाले यात्री इस तरह की सुविधा का फायदा उठा सकेंगे।

बिहार खबर को मिली जानकारी के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुविधा को बहाल किया जाएगा। बुकिंग क्लर्क द्वारा कम पैसे दिए जाने, खुदरा पैसे नहीं होने व टिकट लेने में लगने वाले अतिरिक्त समय से छूट्टी मिलेगी। दानापुर डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि इस सुविधा के शुरुआत होने से रेलवे पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा‌‌। पर्व-त्योहार के समय भीड़भाड़ की स्थिति बनी रहती है जहां यात्रियों को यात्रा के समय टिकट लेने में जद्दोजहद करना पड़ता है। इस सुविधा के शुरुआत होने से यात्री समय से अपनी ट्रेन में बैठ सकेंगे वहीं ऑनलाइन के जरिए टिकट लेना सुरक्षित होगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना जंक्शन पर कुल 6 मशीनें लगाई जाएंगी। तीन मशीन मंदिर छोर में टिकट घर के ऊपर में रहेंगी। दो मशीन करबिगहिया छोर में इंक्वायरी काउंटर के पास और एक मशीन प्लेटफॉर्म संख्या एक से सटे प्लेटफॉर्म टिकट के काउंटर के पास रहेगी। पटना जंक्शन पर मशीनें भी आ चुकी है। रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले समय में आरा, बक्सर, पटना साहिब, मोकामा, राजगीर, नालंदा सहित कई बड़े स्टेशनों पर इस तरह की सुविधा बहाल की जाएगी।

Join Us

Leave a Comment