बिहार के इन सात जिलों में बनेगा मेडिकल कॉलेज, 2023 से पहले बनकर होगा तैयार

बिहार सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर करने के लिए राज्य के 7 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाएगी। इसके निर्माण में कुल 35 सौ करोड़ की लागत आएगी। 2023 से पहले इसको बना लिया जाएगा, जहां इसके बनने से लोगों को बहुत सुविधा होगी। वहीं बिहार का हेल्थ सिस्टम भी सुधरेगा। राजधानी के पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) को भी विश्व का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है।

जिन सात जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा, उसमें सीतामढ़ी के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय को मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। जिसको बनाने में 515 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मधुबनी के झंझारपुर में 515 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाना है। वैशाली के महुआ में भी 526 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज को बनाया जा रहा है।

बक्सर और सिवान में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। जहां सिवान में 570 करोड़ जबकि जबकि बक्सर में 550 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसको बनाने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है, दिसंबर 2023 से पहले ही इसका निर्माण करा लिया जाएगा। समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने के लिए सरकार 591 करोड़ रूपए खर्च करेगी।

बता दें कि पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज का भी काम लगभग लगभग पूरा हो चुका है। एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो चुकी है, जिसके लिए 2021–22 सत्र के लिए सौ बच्चों का नामांकन लिया गया है।

Join Us

Leave a Comment