बिहार की इन पांच रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

भारतीय रेलवे, स्टेशनों को पुनर्विकसित कर रही है और उन्हें सुविधाओं से लैस कर एयरपोर्ट के स्तर की बना रही हैं इसी क्रम पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार में स्थित 5 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का पहल किया है और इसके लिए रेलवे की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. जल्द ही इसके लिए काम भी शुरू हो जाएगा.

आपको बता दें कि बिहार में स्टेशन पुनर्विकास करने के तहत पांच रेलवे स्टेशनों को सुविधाओं से लैस कर विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. पुनर विकसित किए जाने वाले इन रेलवे स्टेशनों में पटना स्थित राजेंद्र नगर टर्मिनल, गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और सिंगरौली स्टेशन शामिल है. सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि गुजरात में गांधीनगर कैपिटल विश्वस्तरीय बनाया गया है जिसका हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया इसी क्रम में बिहार में पांच रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाएगा.

इन स्टेशनों को विकसित करने का जिम्मा आरएलडी को भी सौंप दिया गया। पुनर्विकसित की जाने वाली रेलवे स्टेशनों को पूरी तरह से हाईटेक लुक दिया जाएगा यह सभी स्टेशन है विश्वस्तरीय एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इसके साथ साथ इन पांच रेलवे स्टेशनों पर सुधार के बाद यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेगी.

इन स्टेशनों पर रेस्तरां, वाकिंग मॉल, कंपलेक्स फूड कॉर्नर साइबर जोन गेमिंग जोन जैसी अनेक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. साथ ही स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा. वहीं वेंटिलेशन की व्यवस्था होगी. स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों के अनुसार विकसित किया जाएगा. वही इन स्टेशनों को विकसित करने को लेकर सीपीआरओ ने बताया कि इन स्टेशनों में बनी शॉपिंग जोन का उपयोग आम लोग भी कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि इन सभी स्टेशनों को वर्ष 2065 में यात्रियों की अनुमानित संख्या को ध्यान में रख कर विकसित किया जाएगा.

Join Us

Leave a Comment