बिहार का दूसरा रेलवे सुरंग बनकर तैयार, रेलवे को मिलेगी नई गति, दौड़ेगी राजधानी ट्रेन

बिहार को एक और नई रेलवे सुरंग की सौगात मिलने जा रही है इसके साथ ही कई और तोहफा देने की तैयारी है। पूर्व रेलवे के मालदा रेल मंडल स्थित जमालपुर-बरियारपुर स्टेशन के बीच राज्य का दूसरा रेल सुरंग बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है। इस रूट से पहली राजधानी एक्सप्रेस परिचालन को भी मंजूरी मिली है। नए साल के शुरुआत से ही नई सुरंग से ट्रेनों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। सुरंग के बनने से ट्रेनों और मालगाड़ियों के परिचालन को भी नई गति मिलेगी।

ट्रेन के नई सुरंग से 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगी। सुरंग में विद्युतीकरण का काम भी पूरा हो चुका है। इसी महीने के अंतिम सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त 24 कोच की ट्रेन चलाकर सुरक्षा की जांच करेंगे। निरीक्षण के 1 सप्ताह बाद मुख्य संरक्षा अंतिम रिपोर्ट तैयार कर पूर्व रेलवे मुख्यालय और मर्दा रेल मंडल को भेजेगा। दोनों दिशाओं की ट्रेन अलग-अलग ट्रैक से होकर गुजरेगी। बता दें कि एक चुनाव होने के चलते लगभग 3 किलोमीटर तक अप और डाउन दोनों दिशा में एक ही लाइन से परिचालन होता था।

मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि नई रेल सुरंग के चालू होने से रेलवे विकास को नई पंख लगेगी। पूरी तरह बनकर सुरंग तैयार हो गया है। लंबे अरसे से इस रूट से राजधानी एक्सप्रेस परिचालन की मांग हो रही थी। सिंगल लाइन होने के चलते सुरंग से राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू करने में परेशानी हो रही थी। अब सारी समस्या दूर होने के बाद राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को भी हरी झंडी मिल गई है।

Join Us

Leave a Comment