बिहार और नेपाल के बीच 22 महीनों से बंद बस सेवा दीपावली के अवसर पर पुनः शुरू हुई, जाने किराया

पिछले वर्ष करुणा के प्रभाव के कारण फरवरी महीने के 20 तारीख से बिहार से नेपाल के लिए चलने वाले बस सेवा को स्थगित कर दिया गया था। 22 महीनों के बाद दिवाली से ठीक पहले बिहार सरकार और नेपाल सरकार द्वारा बिहार और नेपाल के बीच बस सेवा को पुनः बहाल करने का फैसला किया गया है। लिए गए फैसले के अनुसार दिवाली के दिन से ही बिहार और नेपाल के बीच बस सेवा शुरू कर दी जाएगी, नेपाल सरकार की ओर से नेपाल की राजधानी काठमांडू से पटना के लिए बस सेवा मंगलवार से ही बहाल कर दी गई है।

राजधानी पटना और बोध गया से जनकपुर और काठमांडू के लिए बसों का परिचालन आगामी बुधवार या गुरुवार से शुरू हो जाएगा। पुनः बस संचालन के फैसले के बाद बस संचालकों द्वारा पटना व बोधगया से जनकपुर और काठमांडू के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों का टिकट बुकिंग भी शुरू कर दिया गया है। नेपाल सरकार द्वारा बस संचालन के फैसले के बाद मंगलवार को नेपाल से पटना के लिए बस का परिचालन शुरू हो गया है। इसके पूर्व बिहार से जनकपुर के लिए तीन तथा काठमांडू के लिए चार बसों का परिचालन किया जा रहा था। फिर से बस सेवा बहाल होने के बाद पटना और बोधगया से प्रतिदिन जनकपुर के लिए एक और काठमांडू के लिए दो बसों का परिचालन किया जाएगा।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली से भी नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच बस सेवा शुरू कर दी गई है। तेल की कीमत में होने वाले बढ़ोतरी के कारण किराया में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। बिहार में कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले 2 से 3 दिनों में नेपाल के लिए बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि इसके पूर्व बोधगया से काठमांडू के लिए 1250 रुपए पटना से काठमांडू के लिए 1015 रुपए और पटना से जनकपुर के लिए 1250 रुपए किराया के तौर पर लिया जाता था।

Join Us

Leave a Comment