प्रतिमा ने 5 साल के अंदर 9 सरकारी नौकरी की परीक्षा पास की, अब बनना चाहती है IAS अफसर

छात्रों को सरकारी नौकरी के प्रति दीवानगी इस कदर होती है, कि अपने जीवन के कई वर्ष इसकी तैयारियों में गुजार देते हैं। आज के मौजूदा दौर में सरकारी नौकरी मिलना किसी सपने से कम नहीं होता है, लेकिन आज हम एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं। जिसमें प्रमिला ने महज 5 साल के अंदर 9 सरकारी नौकरी की परीक्षा को पास कर लिया, लेकिन अब इसे ठुकरा आईएएस अधिकारी बनना चाहती है।

राजस्थान के साधारण पृष्ठभूमि से आने वाली प्रमिला पढ़ाई में शुरू से ही मेधावी छात्र आ रही है, लिहाजा माता और पिता भी खूब सपोर्ट करते हैं। भाई महेश पुलिस में है। प्रमिला अभी तक 9 सरकारी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर चुकी हैं। पटवारी, ग्राम सेवक, शिक्षक पात्रता परीक्षा, महिला पर्यवेक्षक , पुलिस कांस्टेबल, एलडीसी जैसे प्रतिष्ठित परीक्षा में पास हो चुकी है। राज्य लोक सेवा आयोग स्कूली व्याख्याता भर्ती में 9वीं रैंक हासिल की थी।

यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है, सीमित संसाधनों में ही प्रमिला ने अपने प्रतिभा के दम पर कामयाबी की कहानी गढ़ी है।
पति दिल्ली पुलिस में कार्यरत है, लिहाजा इनके ससुराल वाले भी उनका भरपूर साथ देते हैं। अंग्रेजी में मास्टर डिग्री के बाद अब प्रमिला राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल कर अधिकारी बन देश और समाज के लिए सेवा करना चाहती है।

प्रमिला की सफलता के पीछे बताती है, कि उन्होंने सोशल मीडिया से अपने आप को काफी दूर रखा। बातचीत के लिए साधारण कीपैड वाली मोबाइल का इस्तेमाल करती रही। अपने शिक्षक को इसका श्रेय देते हुए कहती है कि मैंने अपना दोस्त किताब को माना है। प्रमिला की कामयाबी से उनके समाज और परिवार भी गर्व महसूस कर रहा हैं। युवाओं के लिए प्रमिला प्रेरणा बन गई है।

Join Us

Leave a Comment