प्रतिदिन 227 लोगों को रोज़गार देने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RATAN TATA की TCS, 28% हुआ मुनाफ़ा

पिछले म हामारी के बाद व्यवसाय जगत पर भरपूर मंदी की मार पड़ी है। साथ ही इसी मंदी के कारण बहुत सी कंपनियों ने अपनी मैन पावर की छटनी भी कर दिया है। यही वजह रही कि कई लोगों को इस म हामारी के दौर में अपनी नौकरियोन से हाथ धोना पड़ीं। वहीं दूसरी तरफ़ रतन टाटा की जानीमानी कम्पनी TCS ने रोजगार देने के मामले में नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

भारत देश की सबसे बड़ी IT सर्विस कंपनी TCS ने अपने 5 लाख कर्मचारी पूरे कर लिए। इस साल केवल अप्रैल से लेकर जून तक इस कंपनी ने हर रोज 225 से ज्‍यादा लोगों को रोजगा‍र दिया। इसी के साथ नौकरियाँ देने के मामले में TCS देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी बन गई है।

इधर बीते तिमाही में यानी अप्रैल महीने से जून महीने तक कंपनी ने कुल 20,409 कर्मचारियों को नौकरी दी है। इसके बाद कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्‍या 5 लाख से ज्‍यादा हो गई है। TCS कंपनी ने आने वाले साल तक 40,000 फ्रेशर्स को नौकरी देने की योजना बनाई है।बीते साल भी TCS कंपनी ने 40,000 फ्रेशर्स को काम पर रखा था।

कंपनी TCS अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी बन गई है। पहले नंबर पर Accenture का नाम आता है। इस कंपनी में 5.37 लाख लोग काम कर रहे हैं। TCS के अलावा इंफोसिस में करीब 2.5 लाख, HCL TECH में 1.6 लाख और WIPRO में 1.9 लाख कर्मचारी काम करते हैं। इस समय देश में TCS से बड़ा संस्थान केवल भारतीय रेलवे (Indian Railway) है। यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 10,00,000 से ज्‍यादा है।

आकड़ो के अनुसार यदि अनुमान लगाया जाए तो TCS कंपनी ने इस दौरान घंटे में करीब 10 लोगों को और हर 6 मिनट पर एक व्यक्ति को नौकरी दी है।

लोगों को रोजगार देने के साथ-साथ कंपनी ने अपने मुनाफे में भी बड़ी छलांग लगाई है। पिछले क्वाटर के मुकाबले इस क्वाटर में TCS ने 28 प्रतिशत ज्यादा मुनाफा कमाया है TCS ने इस तिमाही में रेवेन्यू में 45,111 करोड़ रुपये रजिस्टर किये हैं। इसमें 18.5 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा कंपनी का शुद्ध लाभ 9008 करोड़ रुपये है, जो कि 28.5 प्रतिशत की वृद्धि है। TCS ने वर्ष के इस तिमाही में 8.1 बिलियन के सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं।

Join Us

Leave a Comment