पटना-सासाराम फोरलेन का एलाइनमेंट तैयार, NHAI को भेजा गया रिपोर्ट, गांव से होकर गुजरेगी सड़क

लंबे समय से पटना-सासाराम फोरलेन की टकटकी लगाए बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है। रोड का एलाइनमेंट तैयार कर लिया गया है। भोजपुर जिले में यह रोड पांच प्रखंडों के 48 मौजे से होते हुए गुजरेगी। बडे एलाइनमेंट के मुताबिक जिला प्रशासन ने रास्ते में होने वाली जमीन का खाता खेसरा और प्रकृति की लिस्ट नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया है। नए साल से सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद दिख रही है।

पटना से सासाराम तक जाने वाले फोरलेन कोईलवर से आरा में प्रवेश करेगी और उदवंत नगर, गड़हनी और चरपोखरी से होते हुए तरारी से आगे निकल जाएगी। सड़क के बनने से गांव के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होने की संभावना है। जिन मौजों में से सड़क गुजर रही है, उनमें से अधिकतर मौजे अभी तक विकास के मामले में उपेक्षित है। जिला प्रशासन में भूमि अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली है। रिपोर्ट तैयार कर एनएचएआई पटना दफ्तर को भेजा गया है। मार्च के बाद भूमि अधिग्रहण का काम शुरू होगा।

प्रतीकात्मक फोटो

3500 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर 130 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। प्रस्तावित नए सड़क में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम तक फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। भू-अर्जन विभाग के मुताबिक फिलहाल औपबंधिक रिपोर्ट ही भेजी गई है। रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से सड़क आरा से सासाराम होते हुए गुजरेगी।

पटना से सासाराम फोरलेन रोड तरारी के महेशडीह मौजा में प्रवेश करेगी। तरारी अंचल के अलग-अलग 15 मौजा से होकर चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा में दाखिल लेगी। चरपोखरी के कोरी मौजा से गड़हनी प्रखंड के बहरी मौजा में प्रवेश फिर चरपोखरी के डेमहां मौजा से कोईलवर प्रखंड के जलपुरा मौजा में प्रवेश करेगी। कोईलवर प्रखंड के बनगांव मौजा होते हुए सोन नदी पार करेगी। इस तरह से तरारी के अलग-अलग 15 मौजा, चरपोखरी के विभिन्न 12 मौजा, गड़हनी व उदवंतनगर प्रखंड के आठ-आठ मौजा और कोईलवर के पांच मौजा होते हुए यह सड़क गुजरेगी।

Join Us

Leave a Comment