पटना रिंग रोड से जोड़ने के लिए गंडक नदी पर बनेगा 6 लेन पुल, दिघवारा से छपरा तक बनेगी नई सड़क

पटना रिंग रोड से जोड़ने के लिए दिघवारा से छपरा तक नई सड़क का निर्माण होगा वहीं गंडक नदी के ऊपर 6-लेन पुल बनाने की योजना है। राशन कार्ड में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नेशनल अथॉरिटी हाईवे ऑफ इंडिया भारतमाला परियोजना के तहत इसका डीपीआर तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पटना रिंग रोड को गंगा नदी के उत्तर सारण के दिघवारा से लेकर वैशाली के बिदुपुर-कच्ची दरगाह सिक्स लेन तक जोड़ने की योजना है।

नितिन नवीन और सड़क एवं भूतल परिवहन मंत्रालय के बीच बातचीत में इसके निर्माण को लेकर सहमति बनी है। बता दें कि पटना रिंग रोड के उत्तरी हिस्से के निर्माण के लिए पहले से ही हरी झंडी मिल चुकी है। एनएचएआई डीपीआर तैयार करने के लिए कंसल्टेंट की बहाली कर रहा है। इसी के जरिए गंडक नदी के ऊपर सिक्स लेन पुल का निर्माण होना है। इसी तरह दिघवारा से बिदुपुर तक सड़क बन जाने से आवागमन और भी सुलभ हो जाएगा।

केंद्रीय सड़क एवं भूतल परिवहन मंत्रालय के अधिकारी आलोक कुमार घोष ने बताया कि सड़क परियोजना को लेकर विस्तार रूप से कोई विचार विमर्श के बाद सहमति बनी है। इस दौरान हाजीपुर मुजफ्फरपुर डीपीआर बनाने का भी फैसला लिया गया है। वहीं भारतमाला परियोजना के तहत राज्य के मुजफ्फरपुर-साहेबगंज रक्सौल-सोनबरसा और रक्सौल-कांटी सड़क का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि बिहार सरकार हाल ही के दिनों में परिवहन व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

Join Us

Leave a Comment