पटना मेट्रो परियोजना पकड़ेगी रफ्तार, भूमि अधिग्रहण की राशि का अगले सप्ताह से होगा आवंटन

पिछले साल से अधिक राशि का प्रावधान इस बार के आम बजट में किया गया है। देश की सभी मेट्रो परियोजनाओं के लिए साल 2022-23 में 19,130 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है, इसमें पटना मेट्रो रेल परियोजना भी शामिल है। ऐसे में संभावना है कि नए वर्ष में पटना मेट्रो के काम में रफ्तार आएगी, योजना को पर्याप्त राशि मुहैया होगी। वहीं, मेट्रो परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम अंतिम फेज में है। भूमि मालिकों को इसके लिए नोटिस भेजा जा रहा है। बता दें कि पटना मेट्रो के लिए 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण होना है।

बता दें कि 13,365 करोड़ की बड़ी राशि खर्च कर पटना मेट्रो रेल का निर्माण करना है। इसमें केंद्र और बिहार सरकार की हिस्सेदारी 20-20 फीसद है। 60 फ़ीसद कर्ज के तौर पर वित्तीय संस्थाओं से राशि लिया जाना है। पटना मेट्रो रेल परियोजना में कर्ज देने के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी और एशियन डेवलपमेंट बैंक ने दिलचस्पी दिखाई है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि भूमि अधिग्रहण कुल 76 एकड़ जमीन पटना मेट्रो के लिए होना है। इसका काम भी अंतिम चरण में है। जमीन के लिए दावा आपत्ति लिया जा चुका है। भूमि मालिकों को नोटिस देने का काम जारी है। अगले सप्ताह से भूमि मालिकों को मुआवजा मिलना शुरू हो जाएगा। इसके बाद भूमि हस्तांतरण मेट्रो को कर दी जाएगी। मेट्रो कंपनी का निजी संपत्ति होने के बाद कर्ज लेना आसान हो जाएगा।

Join Us

Leave a Comment