पटना मेट्रो निर्माण में आएगी तेजी, भूमि अधिग्रहण के लिए मिली राशि, जाने कब तक पूरा होगा निर्माण

पटना मेट्रो निर्माण में तेजी के लिए बिहार सरकार 1000 करोड़ रुपए की राशि जल्द ही जारी करेगी। विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सरकार ने बजट पेश किया गया है। अब सदन की ओर से भरी झंडी मिलते ही राशि जारी कर दी जाएगी। निर्गत राशि से भूमि अधिग्रहण, कार्य एजेंसी को मंथली पेमेंट, नया काम के अवाॅर्ड के साथ एजेंसी को एडवांस देने का काम होगा।

बता दें कि पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जिला प्रशासन को आईएसबीटी के सामने मेट्रो डिपो निर्माण के लिए 76.645 एकड़ भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया है। 23 दिसंबर को जिला प्रशासन किसानों से दावा/आपत्ति लेकर उसके बाद किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान करेगी। कुल 790 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। फिलहाल आईएसबीटी से मलाही पकड़ी के बीच एलिवेटर मेट्रो का निर्माण युद्धस्तर पर जारी है। बता दें कि दानापुर से रुकनपुरा तक एलिवेटेड मेट्रो बनाया जाना है। दिसंबर से यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि कुल 13366 करोड़ रुपए की लागत से पटना मेट्रो रेल का निर्माण करना है। 32.487 किमी लंबाई में दो कॉरिडोर का निर्माण होगा। पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 17.93 किमी वहीं दूसरा कॉरिडोर पटना रेलवे स्टेशन से आईएसबीटी तक 14.55 किमी तक होगा। अक्टूबर 2024 तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जिला प्रशासन को शहर में 12 मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए अलग से प्रस्ताव भेजा है। सभी स्टेशन का हिस्सा सरकारी के साथ निजी जमीनों में भी है। जमीन की नापी का काम हो रहा है इसके लिए अलग से राशि खर्च होगी। काम होते ही सरकारी विभागों से मेट्रो को भूमि हस्तांतरण कर दिया जाएगा।

Join Us

Leave a Comment