पटना में अगस्त से शुरू होंगे 9 जन सुविधा केंद्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

अगस्त के पहले सप्ताह से राजधानी पटना में नौ जन सुविधा केन्द्र की शुरुआत की जानी है जिसे लेकर पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। इन जनसुविधा केंद्र के संचालन का कार्य देने के लिए निजी एजेंसी महाबौद्ध जन स्वास्थ्य एवं सर्वांगीण विकास केन्द्र का चयन कर लिया गया है। जनसुविधा केंद्र खोलने के पहले चरण में नौ वार्डों में 9 जनसुविधा केंद्र खोला जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में 18 जनसुविधा केन्द्र का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। चयन की गई निजी एजेंसी ही इन जन सुविधाकेंद्रों का संचालन करेगी। शुरुआती दौर में इन केंद्रों के माध्यम से नगर निगम की सभी जनोपयोगी योजनाएं प्रशासन और पोस्ट ऑफिस से जुड़ी जनपयोगी कार्यों को यहां से कराया जा सकेगा।

इन वार्ड शुरू होंगे जन सुविधा केंद्र: सबसे पहले पटना के 9 जिलों में जन सुविधा केंद्रों को खोला जाएगा. इन वार्डों में वार्ड संख्या 14, 21, 22,38, 43, 46, 53, 58,65 शामिल हैं। पहले चरण में 10 जन सुविधा केंद्र होली जानी थी पर वार्ड संख्या 3 में विद्या केंद्र के भवन का निर्माण ना होने के कारण पहले चरण में 9 जन सुविधा केंद्र खोला जा रहा है इनका निर्माण और सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. बाकी के 18 भवनों का निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा जारी है।

यह सुविधाएं मिलेंगी: इन जनसुविधा केंद्रों पर आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, होल्डिंग टैक्स, कचरा शुल्क, ट्रेड लाइसेंस शुल्क का भुगतान के साथ-साथ सरकारी स्कूल और कॉलेज का फीस, पैन कार्ड के लिए आवेदन, बिजली बिल, राशन कार्ड, कर भुगतान, म्यूटेशन शुल्क, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पोस्ट ऑफिस और जिला प्रशासन आदि।

Join Us

Leave a Comment