पटना जंक्शन के पास एस्केलेटर्स के साथ सब-वे का होगा निर्माण, जाने कब शुरू होगा निर्माण कार्य

राजधानी वासियों के लिए एक और अच्छी खबर है। बिहार सरकार पटना जंक्शन के निकट एस्केलेटर्स के साथ सबवे बनाने का निर्णय लिया है। पटना जंक्शन को बकरी बाजार में प्रस्तावित मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के साथ महावीर मंदिर और बुद्ध स्मृति पार्क के पास मौजूद मल्टी-लेवल कार पार्किंग को जोड़ने के लिए बिहार राज्य पुल निगम लिमिटेड निर्माण करने जा रही है। पटना जंक्शन पर पैदल पहुंचने वाले लोगों के लिए बेहद फायदा होने वाला है। स्टेशन रोड पर हमेशा भीड़भाड़ की स्थिति बनी रहती है जिससे निजात मिलेगी।

पटना शहर में एस्केलेटर के साथ बनने वाला पहला सबवे होगा। पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इसको बनाया जाएगा। सबवे निर्माण में 68 करोड़ रूपए की लागत आएगी। पीएससीएल के वरिष्ठ अधिकारी हिमांशु शर्मा ने बताया कि निर्माण कार्य के लिए एजेंसी का भी चयन हो चुका है। बहुत जल्द परियोजना की आधारशिला रखने के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मल्टीमॉडल ट्रांजिट हब, जिसमें प्राइवेट कैब, ऑटोरिक्शा, बसों जैसे परिवहन के विभिन्न तरीकों को कवर किया जाएगा। भवन निर्माण विभाग ने इसके लिए परियोजना रिपोर्ट भी तैयार कर रही है। बीते 13 नवंबर को ही संबंधित अधिकारियों ने बकरी बाजार में मिट्टी परीक्षण का काम भी कर लिया है।

हिमांशु शर्मा ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि पटना जंक्शन, मल्टीमॉडल ट्रांजिट हब और मल्टी-लेवल कार पार्किंग समेत तीन मुख्य हिस्से जुड़ेगी। उन्होंने कहा कि महावीर मंदिर चौराहे के पास लोगों को ट्रैफिक की भीड़ का सामना करना पड़ता है जिन्हें आसानी होगी। सरकार की योजना है कि पैदल चलने वाले लोगों को भी भूमिगत किया जाए। जिसे वाहन चलाने वाले लोगों को भी किसी तरह की कोई समस्या ना हो और स्टेशन पर होने वाले जाम की समस्या से मुक्ति मिलें।

Join Us

Leave a Comment