न्यू इंडिया का मॉडर्न रेलवे स्टेशन, देखे रेलवे का शेयर किया हुआ वीडियो, आज उद्घाटन करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन गांधीनगर कैपिटल का उद्घाटन करेंगे. रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में 71.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. इस रेलवे स्टेशन पर आकर्षण का केंद्र फाइव स्टार होटल है यह पहला होटल है जो कि भारतीय रेलवे द्वारा बनाया गया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में स्टेशन की आधारशिला रखी थी.

आज प्रधानमंत्री पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री ने इस स्टेशन के तस्वीरों के साथ ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘मैं हमेशा से चाहता था कि हमारे रेलवे स्टेशन शीर्ष गुणवत्ता के हों, जहां यात्राओं के अलावा वाणिज्य, आतिथ्य और अधिक को बढ़ावा दिया जाए । गांधीनगर में एक ऐसा प्रयास किया गया है । उन्नत स्टेशन का उद्घाटन होगा’

ऐसा माना जा रहा है की यह पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जहां यात्रियों के लिए एयरपोर्ट स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. भारतीय रेलवे ने गांधीनगर स्टेशन की एक पुरानी और एक नई फोटो शेयर की है. गुजरात सरकार और इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (IRSDC) ने साथ मिलकर गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट (GARUD) नामक एक जॉइंट वेंचर की शुरुआत की थी. गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट ने ही गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया है.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा, ‘जनता की संतुष्टि के लिए स्टेशन को हवाई अड्डों की तरह विकसित किया गया है. हमने रेलवे स्टेशन पर सुखद अनुभव के लिए यात्रियों के वास्ते आवश्यक सभी बेहतरीन सुविधाओं को शामिल करने की कोशिश की है.’ उन्होंने कहा, ‘स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजना में, हम रेलवे के लिए राजस्व के नए स्रोतों के साथ-साथ अपने यात्रियों के लिए नए अनुभव लाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं. यह वास्तव में ‘नए भारत का नया स्टेशन’ है.’

विज्ञप्ति के अनुसार 318 कमरों वाले फाइव स्टार होटल के संचालन का कार्य निजी कंपनी को सौंपा जाएगा. यह 7400 स्क्वॉयर मीटर एरिया में फैला हुआ है इस होटल के निर्माण में कुल 790 करोड़ की लागत आई है ऐसा कहा गया है कि यह होटल महात्मा मंदिर में सेमिनार और कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए आने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों की मेजबानी करेगा.

इस पुनर्विकसित गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन में 300 से ज्यादा वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा उपलब्ध है साथ ही धार्मिक प्रार्थना घर, एलईडी डिस्प्ले लाउंज के साथ आर्ट गैलरी, बेबी फीडिंग रूम, एसी वेटिंग हॉल, बड़ी टिकट सुविधा के साथ दोगुनी ऊंची लॉबी समेत कई सुविधाएं हैं. साथ ही दिव्यांगों का भी खास ख्याल रखा गया है. दिव्यांगों की सुविधा को देखते हुए उनके लिए विशेष बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट्स और पार्किंग बनाए गए हैं.

Join Us

Leave a Comment