नौकरी छोड़ की यूपीएससी की तैयारी, फिर नेहा बनीं आईएएस अफसर

अधिकतर युवाओं का सपना एक अच्छी नौकरी लेकर काम करने का होता है। वहीं कुछ ऐसे युवा भी होते हैं जो अच्छी नौकरी के बावजूद भी बेहतर भविष्य की तलाश में नया करने की सोचते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी है आईएएस अधिकारी नेहा भोसले की जिन्हें एमबीए के बाद अच्छी नौकरी लग गई थी इसके बावजूद भी उन्होंने नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया और उसमें सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गईं।

नेहा मूलतः मुंबई की निवासी है। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने मुंबई से ही एमबीए की डिग्री हासिल की। एमबीए के बाद उन्होंने 3 साल तक नौकरी की लेकिन वह अपने आप में असंतुष्ट थी। नेहा ने नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और क्लियर कर ही दम लिया।

बात साल 2017 की है हाय जब नेहा ने नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पहले प्रयास में नेहा को निराशा हाथ लगी। नौकरी करते हुए तैयारी के लिए सही से समय नहीं मिल पा रहा था इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ कर पूरा ध्यान यूपीएससी की तैयारी में लगा दिया। दो साल तक उन्होंने निरंतर मेहनत की और साल 2019 के जारी परिणाम में देशभर में 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गईं।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को नेहा सलाह देती है कि अगर अभ्यर्थी पूरे समर्पण भावना से परीक्षा की तैयारी करें तो उन्हें निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। नेहा बताती है की तैयारी के समय सटीक रणनीति और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना आवश्यक है। वह कहती है कि सही टाइम मैनेजमेंट और सटीक रणनीति से परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है।

Join Us

Leave a Comment