दरभंगा को मिला एक्सप्रेस-वे का सौगात, यूपी और बंगाल का सफर होगा आसान, बदलेगी मिथिला की तस्वीर

बिहार को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलने जा रहा है। हाल ही में आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे को हरी झंडी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। नए एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 600 किलोमीटर होगी।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लेकर बंगाल के सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस वे का बड़ा हिस्सा बिहार के मिथिला से होकर गुजरेगा। उत्तर बिहार के 10 जिलों से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस वे का 416 किलोमीटर हिस्सा बिहार में होगा। हालांकि कितने राशि में इसका निर्माण होगा यह अभी निर्धारित नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण में हजारों करोड़ों की लागत आने वाली है।

बता दें कि केंद्र सरकार इन दिनों लगातार राज्यों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करने की कोशिशों में जुटी हुई है। इसी क्रम में अब बिहार को भी हाई स्पीड के जरिए पड़ोसी राज्यों से बेहतर कनेक्टिविटी पर लगातार काम चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए एक्सप्रेस को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सभी तरह की औपचारिकताएं पूरा होते ही नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का टेंडर भी जारी करने की संभावना हैं। इसके बन जाने से बिहार के लोगों के लिए उत्तर प्रदेश और बंगाल का सफर और भी आसान हो जाएगा।

आने वाले भविष्य में माना जा रहा है कि यह एक्सप्रेसवे उत्तर बिहार के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। एक्सप्रेस वे के बन जाने से तीन राज्यों के बीच व्यापार और वाणिज्य को भी अत्यधिक को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Join Us

Leave a Comment