दरभंगा एयरपोर्ट पर अब घने कोहरे के कारण नहीं रद्द होगी फ्लाइट, जानें एयरपोर्ट की नई व्यवस्था

बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट पिछले कई दिनों से धुंध के कारण विमानों के रद्द होने की समस्या से जूझ रहा है। अब इस समस्या से निजात पाने के लिए दरभंगा एयरपोर्ट पर AGL लाइटिंग सिस्टम लगाया जा रहा है। एक सर्किट लगाया जा चुका है दूसरे सर्किट का काम हो रहा है। AGL यानी एयरपोर्ट ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम का दोनों सर्किट लाकर तैयार हो जाने के बाद दरभंगा एयरपोर्ट से लाइट के सहारे धुंध के बीच भी फ्लाइट को लैंड और टेक ऑफ करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

बता दें कि ठंड के समय विमानों के रद्द हो जाने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है। दरभंगा एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों को इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। दरभंगा एयरपोर्ट के डायरेक्टर मनीष कुमार ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि लाइटिंग सिस्टम का दूसरा सर्किट लगाने का काम चल रहा है। जैसे ही लाइटिंग सिस्टम का काम पूरा हो जाएगा तब खराब मौसम में भी फ्लाइट उड़ाने वाले पायलट को लाइट के सहारे लैंड और टेकऑफ करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

डायरेक्टर मनीष कुमार ने बताया कि फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट की विजीविलिटी 2500 से 3000 है, ऐसे में AGL लाइटिंग लग जाने के बाद यह विजीविलिटी कम होकर 1600 हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल से कम इस साल धुंध के कारण फ्लाइट कम रद्द होगी। तकनीकी कारणों के चलते ही विमान रद्द हो सकती है। फिलहाल 2500 से 3000 विजिबलिटी पर फ्लाइट का आवागमन होता है। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के खुलने के बाद से ही यात्रियों की आवाजाही काफी बढ़ रही है। देश के लगभग हिस्सों में यहां से विमानों का परिचालन हो रहा है।

Join Us

Leave a Comment