डिफेंस अधिकारी के पदों पर आवदेन की अंतिम तारीख कल तक, जानें योग्यता

सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग CDS 2 के निकाली गई वैकेंसी के ऑनलाइन आवेदन की कल अंतिम तिथि है। ‌इंटरेस्टेड कैंडिडेट जो अभी तक आवेदन नहीं किए हैं वह आवेदन जल्दी कर ले। यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in अथवा upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि इन पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए उम्मीदवारों को पहले परीक्षा देने होगी। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 4 अगस्त 2021 से शुरू हो गई थी अब उम्मीदवारों को आखिरी मौका कल यानी 24 अगस्त 2021 की रात्रि तक है। यह परीक्षा 14 नवंबर 2021 को ऑनलाइन मोड में लिया जाएगा। इस परीक्षा को क्लियर करेंगे वैसे उम्मीदवार को सेवा चयन बोर्ड में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

बात योग्यता की करें तो UPSC CDS के IMA के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री या समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। जबकि नौसेना अकादमी यानी INA में एडमिशन के लिए इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। जबकि वायु सेना में एडमिशन के लिए 12वीं में मैथ और फिजिक्स के साथ ही बैचलर की डिग्री होनी चाहिए।उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन हुए उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला (देहरादून), वायु सेना अकादमी( हैदराबाद), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (चेन्नई) में एडमिशन होगा।

Join Us

Leave a Comment