टेंडर हुआ जारी, अब IPL में खेलेगी 10 टीमें, बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए

विश्व की सबसे लोकप्रिय टी–20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अब 8 के बजाय 10 टीमें खेलती नजर आएगी। दोनों नई टीमें अगले साल यानी 2022 से खेलेगी। गवर्निंग काउंसिल ने इसके लिए मंगलवार को ही टेंडर जारी कर दिया है। दोनों नई टीमों का बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए रखा गया है।

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार जिनका कम से कम 2188 करोड़ का बजट होगा, वहीं नई टीम की नीलामी में शिरकत कर सकेंगे। दो नई टीमों के आने से बीसीसीआई की आमदनी में भी इजाफा होगा, सालाना 729 करोड़ रूपए की कमाई बढ़ेगी। टीमों के बढ़ने से आईपीएल का शेड्यूल भी काफी लंबा हो जाएगा, कुल 16 मुकाबले और बढ़ जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी काफी हद तक प्रभावित होगा।

Image source- Times of india

बता दें कि इससे पहले भी जब धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर फिक्सिंग के आरोप के चलते 2 साल के लिए बैन किया गया था, तब उनके जगह पर गुजरात लायंस और पुणे सुपरजाइंट्स की टीम खेली थी। दो नई टीमों के लिए टेंडर पांच अक्टूबर से भरा जाएगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है, कि जाने-माने बिजनेसमैन व अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी भी अपनी टीम के लिए जोर लगा सकते हैं।

IPL की 14वें सीजन की शेष मैचों की शुरुआत 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो रही है। जबकि इसका समापन यानी फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को यूएई में खेला जाएगा। बता दें कि भारत में 9 अप्रैल से आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत हुई थी, 29 मुकाबले हुए थे। लेकिन उसके बाद खिलाड़ियों में कोरोना पॉजिटिव की खबर आने के बाद पूरे टूर्नामेंट को पोस्टपोन कर दिया था। जिसके बाद आईपीएल के दूसरे फेज की शुरुआत दूसरी बार यूएई में होने जा रही है।

Join Us

Leave a Comment