चाय की दुकान से IAS बनने तक की कहानी, ऐसी है हिमांशु गुप्ता की सक्सेस स्टोरी

देश में हर साल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा आयोजित होती है। देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की कहानी ट्रेंड करती है‌। कई ऐसे उम्मीदवार की कहानी इतनी प्रेरक होती है कि सुनकर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है‌‌। ऐसी ही कहानी यूपीएससी 2019 के घोषित नतीजे में 304 वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बने हिमांशु गुप्ता की जिन्होंने छोटे से कस्बे में रहते हुए इस मुश्किल एग्जाम को क्रैक कर मिशाल पेश कर दी।

हिमांशु ने आईएएस अधिकारी बनने के लिए तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में ही उन्होंने सफलता पा ली थी लेकिन उन्हें रैंक के हिसाब से उन्हें इंडियन रेलवे सर्विस पद मिला। दूसरे प्रयास में उन्हें आईपीएस पद मिला। फिर उन्होंने 2019 Josh Talks में बेहतर रणनीति और तैयारी के साथ वे 304वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया।

हिमांशु गुप्ता यूपी के बरेली से आते हैं। पिता की चाय की दुकान हैं। हिमांशु रोजाना अखबार पढ़ते थे। इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की ठान ली। इसके लिए उन्होंने दिल्ली ना जाकर डिजिटल रूप से घर पर ही रहकर पढ़ाई करने का फैसला किया। हिमांशु दुकान पर ही बैठकर परीक्षा की तैयारी करते थे। हिमांशु कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए बड़े शहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके कामयाबी से यहीं सीख मिलती है कि ऑनलाइन पढ़ाई करके कहीं से भी सफलता हासिल कर सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment