गलती से दूसरे के अकाउंट में भेजा गया पैसा ऐसे मिलेगा वापस, ये रही पूरी प्रक्रिया

अमूमन ऐसा होता है, कि लोग जिस खाते में पैसे भेजना चाहते हैं, उस अकाउंट नंबर में कुछ डिजिट त्रुटि हो जाने के चलते दूसरे के अकाउंट में पैसा चला जाता है। लोगों के मन में यह सवाल उठता है, कि पैसा वापस अपने अकाउंट में कैसे आएगा। आज हम इसी प्रक्रिया को समझाएंगे।

गलती से जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है, उस एकाउंट की पूरी जानकारी सबसे पहले बैंक में जाकर मालूम करना होगा। मालूम करने के बाद जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है, उस बैंक में जाकर संपर्क करना होगा।

संपर्क करने के बाद जिस गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है, उसका सबूत दे कर आपको पैसा वापस मिल सकता है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियम यह कहती है, कि किसी के खाते से बिना अनुमति से पैसा की निकासी होती है। तो 3 दिनों के भीतर संबंधित बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आपका पैसा आपके अकाउंट में बैंक भेज देगा।

अब ज्यादातर लोग नगद की जगह नेट बैंकिंग, यूपीआई फोन पे और पेटीएम से अमाउंट ट्रांसफर करते हैं। जल्दीबादी के चक्कर में पैसे किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में चला जाता है, जिसके बाद यह समस्या उत्पन्न हो जाती है। बताए गए प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 3 दिन के भीतर बैंक आपको भेजे गए पैसे अकाउंट में रिटर्न कर देगी।

Join Us

Leave a Comment