कोईलवर पुल का दूसरा लेन अगले महीने हो जाएगा शुरू, सड़को पर लगेगा गति मापक यंत्र

सोन नदी पर बन रहा कोईलवर पुल के दूसरे लेन पर वाहन परिचालन के लिए अगले महीने अनुमति दे दी जाएगी। यह पुल पटना-आरा-बक्‍सर राजमार्ग के अंतर्गत आता है। इस पुल के दूसरे लेन का निर्माण अगले महीने पूरा कर लिया जाएगा इसके बाद इस पर वाहन परिचालन शुरू हो जाएगा।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते शुक्रवार को भोजपुर का दौरा किया। इस क्रम में उन्होंने कोईलवर पुल का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उपलब्ध संबंधित अधिकारियों ने बताया कि एक माह के अंदर दूसरा थ्री लेन का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, जिसके बाद इसे शुरू किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्माण कार्य को जल्द पूरा कर वाहन परिचालन शुरू करने का निर्देश दिया है। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने सोन नदी के जल स्तर का भी मुआयना किया। कोईलवर पुल में कुल 6 लेने हैं जिनमें से 3 लेन का काम पहले ही पूरा कर उन्हें शुरू किया जा चुका है। जबकि बाकी बचे 3 लाइन का काम तेजी से किया जा रहा है।

कोईलवर पुल के निर्माण कार्य पूरा हो जाने से पटना, आरा, बक्‍सर होते हुए वाराणसी और दिल्‍ली तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। आपको बता दे कि यह पुल 150 साल से भी अधिक पुराने कोईलवर रेल सह सड़क पुल की जगह लेगा। 6 लेन वाले कोईलवर पुल के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पुराने पुल से वाहनों का परिचालन बंद कर सिर्फ रेल परिचालन के लिए उपयोग किया जाएगा।

इस पुल के आसपास ग्रामीण सड़क पर भी सुरक्षा से संबंधित संकेतक के अलावा गति मापक यंत्र लगाए जाएंगे। सड़क सुरक्षा समीक्षा के तहत गति मापक यंत्र लगाने का फैसला परिवहन विभाग की बैठक मे की गई है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाहनों के गति नियंत्रण के लिए यह फैसला लिया गया है। गति मापन यंत्र की मदद से प्रशासन वाहनों की गति पर नजर रख सकेगा।

Join Us

Leave a Comment