कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर आप भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

अगर आप खुद का कोई काम करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज के डिजिटलाइज्ड जमाने में एडमिशन फॉर्म से लेकर बैंकिंग ट्रांजेक्शन का काम रोजाना होता है, जिसको लेकर CSC की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।
कम निवेश में कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया को।

CSC खोलने का शानदार मौका है। CSC देश के सभी राज्यों में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर काम करता है। बता दें कि एक कॉमन सर्विस सेंटर में डिजिटल सेवा से जुड़े सारे काम होते हैं। सभी सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाने का मुख्य काम CSC का है। इसमें विशेष यूपी से कृषि, स्वास्थ्य, मनोरंजन, शिक्षा, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के सारे कार्य होते हैं।

CSC खोलकर जाति, आय, एडमिशन अप्लाई, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, एडमिट कार्ड, आवेदन फार्म, पेंशन अप्लाई, टैक्स रिटर्न का काम, , बिजली बिल का भुगतान, ट्रेन/एयरलाइंस टिकट और सरकारी योजनाओं के सारे काम कर सकते हैं। इससे होने वाली कमाई की बात करें तो हर बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर सरकार से 11 रूपए CSC संचालकों को मिलते हैं। इसके अतिरिक्त रेल, बस और हवाई जहाज को टिकट की भी बुकिंग पर 30–50 रुपए तक मिलते हैं। बिलों के भुगतान और सरकारी योजना में पंजीयन, आवेदन जैसे तरह–तरह के काम होते हैं, जिसे अच्छी–खासी कमाई होती है।

CSC खोलने के लिए लिए जरुरी शर्तों की बात करें तो आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल और दसवीं पास होना चाहिए। कंप्यूटर ऑपरेट करने आना चाहिए 200 से 300 मीटर की खाली जमीन के साथ ही कम से कम एक कंप्यूटर, एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। इसके अलावा स्कैनर और बेव कैम की भी जरूरत पड़ेगी। जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड दसवीं की मार्कशीट और पैन कार्ड होना आवश्यक है।

इसको खोलने के लिए 1479 रूपए अदा कर इंजीनियरिंग सेंटर (TEC) से सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। इसकी वेबसाइट पर जाकर तमाम प्रक्रिया को पूरा कर अब सीएससी खोल सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment