केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, तीनों कृषि कानूनों को वापस लेगी मोदी सरकार

प्रकाश पर्व के मौके पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का एलान किया है‌। बीते एक साल से दिल्ली के आसपास के सीमाओं पर किसान लगातार आंदोलन करके कृषि कानून की वापसी की मांग कर रहे थे। किसानों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले की अपेक्षाकृत कृषि बजट को 5 गुना बढ़ाया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं जहां कई योजनाओं का आधारशिला रखेंगे वहीं उद्घाटन का भी कार्यक्रम है। यूपी रवाना होने से पहले ही पीएम ने कहा कि मैंने अपने पांच दशकों के कामकाज के दौरान किसान की मुश्किलें देखी है। जब देश ने मुझे प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी तब से ही मैंने कृषि विकास या किसानों के उत्थान के लिए अत्याधिक महत्व दिया। इस मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को घर लौटने की भी अपील पीएम मोदी ने की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले सात सालों में देश में कृषि विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया गया है जिससे कृषि उत्पादन में सुधार करने में भी मदद मिली है। किसानों को मुआवजा के तौर पर उनकी सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की है। किसानों को बीमा और पेंशन भी उपलब्ध कराया गया है। किसानों के बैंक अकाउंट में लाभ की राशि डायरेक्ट ट्रांसफर की गई है।

Join Us

Leave a Comment