केंद्र ने बिहार में 215 योजनाओं को दी स्वीकृति, इन जिलों को होगा फ़ायदा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने बिहार में 215 योजनाओं को मंजूरी दी है। इन 215 योजनाओं के तहत अंडरपास, फुट ओवरब्रिज, सर्विस लेन का निर्माण व सड़कों का विस्तारीकरण होगा। बिहार के हिंदू से 15 योजनाओं पर कुल 12 सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। जल्द ही इन योजनाओं पर काम आरंभ होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना में बाइपास पर करमली चक में अंडर पास तथा मसौढ़ी में एक फ्लाईओवर का निर्माण सड़क सुरक्षा योजना के तहत किया जाएगा। साथ में उन्होंने बताया कि यह निर्माण उन जगहों पर कराए जाएंगे जिसे पूर्व में राज्य सरकार ने ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किया था।

गोपालगंज से मुजफ्फरपुर (एनएच-28)

ईस्ट-वेस्ट कारिडोर के गोपालगंज-मुजफ्फरपुर सेक्शन के अंतर्गत आने वाले एनएच 28 पर कांटी थर्मल पावर स्टेशन के समीप फुट ओवर बिज, बैरागी बाजार के पास अंडरपास, मां छिन्नमस्तिका मंदिर के पास सर्विस रोड, काली के अंडर पास, पनसलवा के पास अंडरपास, बंझुआला चौक पर क्लेवरलिफ इंटरेंज, नरियार के पास सर्विस रोड, खरिका चौक के पास सर्विस रोड, नेता चौक के पास अंडर पास, चैनपट्टी के पास अंडर पास, देवापुर के समीप सर्विस रोड तथा बलथरी के पास सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा।

पूरी योजना के तहत लगभग 12 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है इन 215 योजनाओं में जगह जगह पर अंडरपास और फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा और सड़कों की संरचना में बदलाव किया जाएगा साथी पटना के करमलीचक में अंडरपास और मसौढ़ी में फ्लाईओवर का निर्माण होगा। मुजफ्फरपुर-दरभंगा-पूर्णिया रोड पर बखरी, गरहा चौक, संगमघाट तथा मंझौली चौक पर अंडरपास का निर्माण होगा।

पटना-गया-डोभी सड़क

सड़क सुरक्षा योजना के तहत पटना-गया-डोभी सड़क में बजौर तथा करमोनी मोड़ के समीप सड़क की संरचना बदलाव किए जाएंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने ये बदलाव उन रिपोर्टों के आधार पर किए हैं, जिनमें मौजूदा संरचना से सड़कों पर समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Join Us

Leave a Comment