कभी बचपन में लकड़ियां बीना करती थीं मीराबाई चानू और आज ओलंपिक में भारत को दिलाया पदक

कल यानी कि 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक का आयोजन शुरू हो गया है पहले दिन के आयोजन में भारत को कोई मेडल प्राप्त नहीं हुआ लेकिन शनिवार को भारत का खाता सिल्वर मेडल से खुला, वेटलिफ्टर में भारत की ओर से मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. मीराबाई ने महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडेल अपने नाम किया.

आपको मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर स्थित नोंगपेक काकचिंग गांव में हुआ था. मीराबाई का जीवन संघर्ष भरा रहा, बचपन का वक़्त था तब उन्हें जलावन के लिए लकड़िया में चुन्नी पढ़ती थी इसलिए बचपन से ही भारी वजन उठाने का उनका अभ्यास रहा. प्रारंभ में मीराबाई तीरंदाजी में अपना करियर बनाना चाहती थी लेकिन किन्ही कारणों से उन्होंने वेटलिफ्टिंग में अपना करियर बनाया.

टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से 49 किग्रा महिला वेटलिफ्टिंग में प्रदर्शन करते हुए मीराबाई ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. क्लीन एंड जर्क के अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई ने कुल 115 किग्रा वजन उठाकर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया. हालांकि मीराबाई का यह रिकॉर्ड ज्यादा देर तक कायम नहीं रहा और कुछ ही देर चीन की होऊ झीहुई ने 116 किग्रा वजन उठाकर उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

मीराबाई ने पहले प्रयास में 84 किलोग्राम भार उठाया. अगले प्रयास में उन्होंने 87 किग्रा भार उठाया. इसके बाद तीसरे प्रयास में मीराबाई ने 89 किग्रा भार उठाने का प्रयास किया. अगर वो 89 किलोग्राम के वजन को उठा लेती तो यह उनका पर्सनल बेस्ट होता. पिछले वर्ष आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उन्होंने 88 किग्रा का वजन उठाया था. पर वो तीसरे प्रयास में विफल रहीं. ऐसे में स्नैच राउंड में उनके नाम सबसे ज्यादा भार 87 किलोग्राम दर्ज किया गया.

स्नैच राउंड में मीराबाई चानू दूसरे स्थान पर रहीं. पहले स्थान पर चीन की वेटलिफ्टर रहीं जिन्होंने 94 किलो वजन उठाकर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड अपने नाम किया. क्लीन एंड जर्क में, विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली चानू ने पहले दो प्रयासों में 110 किग्रा और 115 किग्रा वजन उठाया. जबकि वह तीसरे और अंतिम प्रयास में 117 किलोग्राम का वजन उठाने में विफल रही. मीराबाई चानू का 2016 रियो ओलिंपिक में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. जिसके बाद लगातार मेहनत कर अपने प्रदर्शन में सुधार किया और भारत को सिल्वर मेडल दिलाया.

Join Us

Leave a Comment