आईबीपीएस में 1828 पदों पर निकली भर्ती, ये रही योग्यता और चयन प्रक्रिया।

नौकरी की राह देख रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने 1828 पदों के लिए रिक्तियां निकाली है। इसके तहत देश के विभिन्न बैंकों में बैंकों में (सीआरपी एसपीएल-XI 2022-23 की रिक्तियों के लिए) स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भर्ती होगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट वाले उम्मीदवार ही इन पदों के आवेदन करने के योग्य है। उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होगा। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों ऑनलाइन मोड में होगी जो क्रमशः दिसंबर और जनवरी में आयोजित हो सकती है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईबीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2021 है। जनरल/ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपए जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क के रूप में 175 रूपए देने होंगे।

चयनित उम्मीदवारों को देश केबैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एवं सिंड बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में नियुक्ति होगी।

Join Us

Leave a Comment