अब बिहार में भी डबल डेकर ट्रेन का होगा परिचालन, किराया होगा किफायती, इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन

इन दिनों भारतीय रेलवे लगातार बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश जैसे पूर्वी राज्यों में सुविधाएं बढ़ाने की नई योजनाओं पर ठोस पहल कर रहा है। रेलवे बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा व बरौनी रेलवे स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिशों में जुटी हुई है। बिहार के लोगों के लिए शुभ समाचार है कि 1 साल के अंदर पटना से डबल डेकर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। इस योजना पर केंद्र सरकार तेजी से काम कर रही है।

बीते 2 वर्ष से बंद पड़े डबल डेकर ट्रेन को पुनः संचालन करने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हालांकि कोरोना केसेज को लेकर रेलवे बोर्ड की और से हरी झंडी मिलने की इंतजार में है। बताते चलें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को 8 घंटे का समय लगता है। वही तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस मात्र 6:30 घंटे के भीतर ही लखनऊ से दिल्ली का सफर तय करती है।

सांकेतिक चित्र

डबल डेकर ट्रेन किराया के मामले में किफायती साबित होगा। इसी बीच खबर आ रही है कि शीघ्र ही दिल्ली से पटना दिल्ली से हावड़ा होते हुए बिहार समेत अन्य खंडों पर इसकी परिचालन करने की तैयारी है। हालांकि, इसकी तारीख के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

लखनऊ मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस ट्रेन को लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच परिचालन किया जा रहा है। लेकिन आने वाले समय में दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा होते बिहार समेत अन्य रेल खंडों पर डबल डेकर ट्रेन चलाने की योजना है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही जल्द ही इसके संचालन पर काम किया जाएगा।

Join Us

Leave a Comment