अब घर बैठे ही खुल जाएगा IPPB में बैंक अकाउंट, बस ये है आसान प्रक्रिया

अगर आप भी इंडिया पोस्टल पेमेंट्स बैंक या आईपीपीबी मैं खाता खुलवाने की सोच रहे हैं तो यह काम आप अब ऑनलाइन भी कर सकते हैं। बेहद आसान चरणों में यह काम आप कर सकते हैं। कई अन्य बैंकों में भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध है लेकिन हम आपको आईपीपीबी का ऑनलाइन बैंक खाता खुलवाने की प्रक्रिया को समझा रहे हैं।

भारत सरकार की 100 प्रतिशत साझेदारी के साथ संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अंतर्गत आईपीपीबी की स्थापना हो गई है। विशेष बात यह है कि आम नागरिकों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक आसान और किफायती बैंक है क्योंकि इसे डाक विभाग के विशालतम नेटवर्क का फायदा मिलता है।

कम से कम आपकी आयु 18 साल होनी चाहिए। 1 साल के भीतर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। पोस्ट ऑफिस ऑफिस चेकप्वाइंट में अपने दस्तावेज जमा करने होंगे। केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होते ही आपका डिजिटल सेविंग अकाउंट, रेगुलर सेविंग अकाउंट में अपग्रेड हो जाता है।

गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग एप डाउनलोड करने के बाद ओपन योर अकाउंट नाऊ ऊपर क्लिक करें। फिर मोबाइल नंबर डालने के बाद पैन नंबर और आधार नंबर की आवश्यकता होगी। नियमों का पालन करते हुए सारी जानकारी को अंकित करना होगा।

इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के खाताधारक आईपीपीबी मोबाइल बैकिंग ऐप के जरिए सुलभता से कई तरह के लेन देन कर सकते हैं। अपना बैंक बैलेंस, फंड ट्रांसफर और दूसरे फाइनेंसियल लेन-देन भी कर सकते हैं। बिजली बिल का भुगतान दूसरे बैंक अकाउंट में पैसों का ट्रांसफर, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, चेक बुक रिक्वेस्ट करना व बैंक स्टेटमेंट सहित कई सुविधाएं का लाभ उठा सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment