अब आया इंडियन स्मार्ट गैस सिलेंडर, कितनी गैस बची है पता कर पाएंगे, जानें कहाँ हुआ लॉन्च

जैसा कि हम सभी को पता है कि अब तक हम जो गैस सिलेंडर उपयोग मे लाते हैं, उसमें हमें पता ही नहीं चलता कि कब गैस खत्म हो जाएगी। लेकिन अब एक ऐसा गैस सिलेंडर बाजार मे आनेवाला है, जिसमें आप पता कर पाएँगे कि आपके सिलेंडर मे कितनी गैस बची हुई है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने एक ऐसा ही सिलिंडर बाजार में उतारा है। यह पारम्परिक गैस सिलेंडर की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित है।

आपको बता दे कि यह नया कंपोजिट सिलेंडर तीन अलग परतों में बाटें गए है। पहली परत HDPE यानी हाई डेंसिटी पाॅलिथिलिन से बनी है। दूसरी परत कंपोजिट होगी जो पाॅलीमर से चढ़े फाइबर ग्लास से बनी है। तीसरी परत HDPE से बनी होगी।

इस सिलेंडर की खासियत यह है कि यह आधुनिक तकनीक से तैयार की गई है, जिसका वज़न मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले आधा है। इस सिलेंडर को किचेन मे रखने पर यह निशान भी नहीं छोदेगा साथ ही इसकी डिजाइन इसे और अधिक आकर्षक बनाती है।

यह स्मार्ट गैस सिलेंडर अभी केवल दिल्ली, गुरूग्राम, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में उपलब्ध है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कहा कि वे जल्द ही इसे देशभर में लाॅन्च करेंगे। कंपोजिट सिलेंडर इस समय 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम की साइज में उपलब्ध है। खास बात यह है कि कंपनी ने पुराने गैस सिलिंडर की जगह इसे बदलने की ऑफर भी दी है। बिना सब्सिडी वाले 10 किलोग्राम गैस सिलेंडर के लिए 3350 रुपये और 5 किलो गैस सिलिंडर के लिए 2150 रुपये मूल्य रखे गए हैं।

साथ ही वहीं गैस के कीमतों की बात करे तो इस महीने गैस की कीमतो मे इजाफा हुआ है। इस महीने की पहली तारीख से बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के मूल्य में 25 रुपये की बढोतरी हुई है। मई व जून में घरेलू सिलेंडर के मुल्य में काेई बदलाव किया गया था। दिल्ली में गैस सिलेंडर के मूल्य 834 रुपये हैं। जनवरी से अबतक मे देखा जाये तो LPG सिलेंडर की मुल्य में 140 रुपये की वृद्धि की गई है।

Join Us

Leave a Comment