अब आप ट्रांसफर कर सकते हैं अपना कंफर्म रेलवे टिकट, अपनानी होगी ये प्रक्रिया

भारतीय रेलवे हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है जब यात्रा करनी होती है हमारे दिमाग में सबसे पहले ट्रेन का ख्याल आता है जिसके बाद हम अपनी यात्रा को सुनिश्चित करने के लिए टिकट रिजर्व करते है पर बहुत बार ऐसा होता है हम किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पाते और ऐसे में कभी कभी हम चाहते हैं वह कंफर्म टिकट अपने किसी परिवार के सदस्य को ट्रांसफर कर दे और हमारी जगह वह यात्रा कर ले। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं की टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है या नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं या नहीं!

ऐसे करें ट्रांसफर

हम आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यह सुविधा उपलब्ध कराता है अगर आप किसी परिस्थिति में अपने कन्फर्म टिकट पर यात्रा ना कर पाए तो आप उस टिकट को अपने किसी परिवार के सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं हालांकि यह जानकारी बहुत कम लोगों को पता है।

अपने कंफर्म टिकट को अपने किसी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कराने के लिए आपको अपने नजदीक के स्टेशन के टिकट आरक्षण काउंटर पर जाना होगा। काउंटर पर आपको टिकट की कॉपी के साथ अपना आईडी और इसके नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना है उसका आईडी संलग्न करना होगा इन दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन लिखना होगा इसके बाद काउंटर पर उपलब्ध अधिकारी सत्यापन के बाद टिकट हो आप के परिजन के नाम ट्रांसफर कर देगा।

आपको बता दें कि जिसके नाम पर आप टिकट ट्रांसफर करा रहे हो वह आपका परिजन हो, कोई भी व्यक्ति अपने कंफर्म टिकट अपने परिजन जैसे माता, पिता, पुत्र, पुत्री, भाई, बहन, पति, पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर करा सकता है। भारतीय रेलवे टिकट परिजन के अलावा रेलवे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के छात्रों को भी टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। जिसके लिए इंस्टिट्यूट प्रमुख के लेटर हेड के सहारे जरूरी दस्तावेज लगाकर ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले आवेदन करना अनिवार्य होता है गौरतलब है कि टिकट को ट्रांसफर की सुविधा काउंटर से रिज़र्व की गई टिकट के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम के रिज़र्व की गई टिकट के लिए भी दी जाती है।

Join Us

Leave a Comment