अब आप घर बैठे Amazon पर अपने प्रोडक्ट्स बेच कमा सकते है लाखों, ये है पूरा प्रोसेस

भारत देश में ऑनलाइन बिजनेस का कारोबार जोरदार तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत देश में अभी की स्थिति में ई-कॉमर्स का बिजनेस करीब 16 अरब डॉलर का हो चुका है। 2021 के अंत तक इसके 64 अरब डॉलर के स्तर पर पहुँच जाने की संभावना है।

ऐसे में कॉमर्स मार्केट ने भारत देश में कमाई के कई मौके भी पैदा किए हैं। आप ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ घर बैठे अपना कारोबार को चला सकते हैं। आज हम आपको अमेजन (Amazon) के साथ बिजनेस पार्टनर अर्थात सेलर बनकर प्रोडक्ट बेचने की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

बिजनेस पार्टनर अर्थात सेलर बनने का मौका- इसके लिए आपको अमेजन (Amazon) के साथ कॉन्‍ट्रैक्‍ट करना होगा। कंपनी आपके प्रोडक्‍ट को अपनी बेसाइटट पर लगाएगी और बिकने के बाद पैसा आपके अकाउंट में जाएगा।

ऐसे बनें अमेजन (Amazon) के सेलर्स
(1) अमेजन (Amazon)का सेलर बनने के लिए services.amazon.in पर जाना होगा।

(2) सर्विस के टैब पर क्लिक करें- यहां आप सर्विस के टैब को क्लिक करें। इसके अन्दर आपको sell-on-amazon के टैब को क्लिक करना होगा।

(3) अमेजन (Amazon) पर ऐसे करें रजिस्‍ट-आपके पास रजिस्‍टर का विकल्प आएगा। यहाँ आप नाम ईमेल और पासवर्ड के जरिए आपना अकाउंट जनरेट कर सकते हैं।

(4) अपनी फर्म और कंपनी की जानकारी दें- इसके बाद आपके पास नया पेज जाएगा, जहाँ आपको अपनी बिजनेस कंपनी और अकाउंट से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।

(5) एक छोटा सा इंटरव्‍यू और बन गए सेलर- कुछ और जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको अमेजन (Amazon) के साथ एक छोटा सा इंटरव्‍यू देना होगा। इसके बाद आपके पास डैशबोर्ड का ऑप्‍शन आएगा। यहाँ आप अपने सामान अपलोड कर बिजनेस शुरू कर सकते है।

अमेजन (Amazon) पर सेलर बनने के बाद ऐसे बेचें अपने प्रोडक्टस
(1) पहला स्टेप : 
अमेजन.इन पर प्रोडक्‍ट को लि‍स्‍ट करें- रजि‍स्‍ट्रेशन प्रक्रि‍या पूरी करने के बाद आप अपने प्रोडक्‍ट्स एक-एक कर या बल्‍क में लि‍स्‍ट कर सकते हैं। आपको केवल वेब आधारि‍त टूल से बल्‍क में आइटम अपलोड करना होगा और आप सेल करने के लि‍ए तैयार हो जाएंगे।

(2) दूसरा स्टेप : ग्राहक देखेंगे और आपके प्रोडक्‍ट्स खरीदेंगे। अपने प्रोडक्‍ट्स को लि‍स्‍ट करने के बाद लाखों कस्‍टमर्स अमेजन.इन पर आपके प्रोडक्‍ट्स को देख सकते हैं। शॉपिंग के हि‍साब से अमेजन प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी और पेमेंट को आसान बना देगा।

(3) तीसरा स्टेप : हमें डि‍लि‍वर करने दें या आप खुद डि‍लि‍वर करें। अमेजन आपको ई-मेल के जरि‍ए जानकारी देगा कि‍ आपके प्रोडक्‍ट के लि‍ए ऑर्डर लि‍या गया है। आपको केवल अपना प्रोडक्‍ट पैक कर कस्‍टमर के पास पहुंचाना है। आप अमेजन के फुलफि‍लमेंट सर्वि‍स और अमेजन ईजी शि‍प या एफबीए का फायदा उठा सकते हैं। जहाँ अमेजन प्रोडक्‍ट पैक करके डि‍लि‍वर करेगी।

(4) चौथा स्टेप : अमेजन (Amazon) से मि‍लेगा आपको पेमेंट- अमेजन की फीस काटने के बाद आपका पेमेंट बैंक अकाउंट में जमा कि‍या जाएगा। पेमेंट की जानकारी आपको ई-मेल के जरि‍ए मि‍लेगी। अमेजन. इन वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबि‍क, रेफरल फीस 8 फीसदी से लेकर 15 फीसदी प्रति‍ आइटम है। इसके अलावा, वि‍भि‍न्‍न प्रोडक्‍ट कैटेगरी के हि‍साब से 1 से 2 डॉलर की रेफरल फीस है।

(5) ऑनलाइन प्रोडक्‍ट सेल करने का फायदा- देश भर में कारोबार फैलाने का मौका। कस्‍टमर्स को शॉपिंग का बेहतर अनुभव मि‍लने से सेलर्स को अपनी ब्रांड वैल्‍यू बढ़ाने में मदद मि‍लती है। लाखों कस्‍टमर्स तक एक क्‍लि‍क से पहुंचने का मौका। सुरक्षि‍त और समय पेमेंट का भुगतान। प्रोडक्‍ट लि‍स्‍ट कराने के लि‍ए कोई फीस नहीं देनी होगी. आपको केवल प्रोडक्‍ट बेचने पर भुगतान करना होग। (लि‍मि‍टेड पीरि‍यड ऑफर) वेबसाइट पर स्‍टोर्स खोलने के लि‍ए कोई अपफ्रंट कॉस्‍ट नहीं होता। ई-कॉमर्स कंपनी के वेयरहाउस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment