बिहार बिजली की जरूरतों को पूरा करने में बना आत्मनिर्भर, केंद्रीय सेक्टर 7000 मेगावाट मिलेगी बिजली

अब बिहार को बिजली के लिए बाजार पर निर्भर नहीं रहना होगा। बाढ़ बिजली घर से 401 मेगावाट बिजली आपूर्ति और बरौनी से बिहार को 250 मेगावाट की आपूर्ति के बाद बाजार पर निर्भरता लगभग खत्म हो गई है। 651 मेगावाट की अतिरिक्त आपूर्ति के बाद बिहार की बिजली जरूरतें पूरी हो चुकी है। बता दें कि पहले बिहार 300 से 500 मेगावाट बिजली बाजार से खरीद रहा था। और बहुत जल्द नवीनगर बिजली कंपनी से 25 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होने वाली है। बिजली घर बनकर तैयार हो चुका है और इसका भी ट्रायल सफल रहा है। यहां से बिजली आपूर्ति के बाद बिहार का केंद्रीय कोटा भी बढ़ जाएगा।

बरौनी और बाढ़ बिजली घर से बिजली आपूर्ति शुरू होने के पश्चात बिहार को केंद्रीय सेक्टर से 7000 मेगावाट से अधिक बिजली रोजाना मिलेगी। बिहार को रोजाना 5000 से 5500 मेगावाट बिजली की जरूरत होती है ऐसे में अब राज्य को बिजली के लिए बाजार पर निर्भर नहीं रहना होगा। बता दें कि राज्य में दिन में बिजली की मांग कम रहती है वहीं शाम में इसकी डिमांड बढ़ जाती है‌ शाम में बिहार को बिजली की आपूर्ति पूरी करने के लिए पहले बाजार से बिजली लेने को मजबूर रहना होता था‌।

राज्य सरकार में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि अब हमारे पास पर्याप्त मात्रा में बिजली की उपलब्धता है। सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में व्यापक कार्ययोजना बनाकर पावर सेक्टर में काम शुरू किया गया है, आज हम इसकी डिमांड पूरी करने में सक्षम है।

Join Us

Leave a Comment