Connect with us

NATIONAL

रेलवे की टिकट बुक करने का बदला नियम, IRCTC ऐप से दोस्त की टिकट बुक करने पर हो सकता है जेल

Published

on

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है। आईआरसीटी की वेबसाइट से अगर आप टिकट की बुकिंग करते हैं तो आपको नए नियमों को फॉलो करना होगा अन्यथा यात्रा करने के दौरान रेलवे पुलिस फोर्स के चेकिंग में पकड़ा जा सकता है और जुर्माने के साथ ही जेल का भी प्रावधान है।

भारतीय रेलवे के द्वारा लगाए गए नए नियम के मुताबिक अब आप आईआरसीटीसी का केवल अपने परिवार के सदस्य और रिश्तेदारों के ही टिकट बुक कर पाएंगे। अगर गलती से भी आपने करीबी या दोस्त का टिकट बुक किया है, तो आप के संबंध में नहीं आते हैं तो आपको रेलवे पुलिस फोर्स की जांच के दायरे में आना पड़ेगा।

Rules for booking railway tickets changed, booking a friend’s ticket through IRCTC app can lead to jail

अगर नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं तो यात्रा करने वाले के साथ ही टिकट बनाने वाले दोनों को जुर्माना देना होगा और रेलवे अधिनियम की धारा 143 के अनुसार आपको 3 साल का जेल या जुर्माने के रूप में 10000 रुपए देना पड़ सकता है। वहीं, अगर थर्ड पार्टी ऐप के जगह अपने आईआरसीटीसी के पोर्टल से बुकिंग करते हैं और आप यूपीआई से भुगतान करते हैं, तो सबसे कम कीमत पर सर्विस शुल्क चुकाना होगा और आपका टिकट सबसे सस्ते में बुक हो जाएगा। : Rules for booking railway tickets changed, booking a friend’s ticket through IRCTC app can lead to jail.