Connect with us

BIHAR

बिहार में कंप्यूटर शिक्षकों के 7360 पदों पर होगी भर्ती, शिक्षा विभाग की तैयारी शुरू

Published

on

बिहार के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी विद्यालय में एक-एक कंप्यूटर शिक्षकों की बहाली होनी है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने बड़े स्तर पर तैयारी की है, इस संबंध में तकनीकी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। और कहा गया है कि कंप्यूटर शिक्षकों के 7360 पदों को सृजित करने का प्रस्ताव प्रशासी पद वर्ग कमेटी के पास लंबित है। शिक्षा विभाग वहां से स्वीकृति मिलते ही इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरु कर देगा।

खबर के मुताबिक राज्य के माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों के ज्यादातर पद रिक्त हैं। विशेष तौर पर ज्यादातर उत्क्रमित माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पद खाली हैं। ऐसे विद्यालयों की संख्या लगभग छह हजार से ज्यादा है।

टीइटी शिक्षक संघ के राज्य अध्यक्ष अमित विक्रम इस संबंध में कहते हैं कि उच्च गुणवत्तापूर्ण मोडर्न एजूकेशन की दिशा में कंप्यूटर शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने शासन से डिमांड है कि कि शीघ्र से शीघ्र सरकार तमाम प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में खाली पदों को भरें। अन्यथा इसके लिए संघ जनहित याचिका दाखिल करेगा।

Recruitment will be done on 7360 posts of computer teachers in Bihar, preparation of education department started

इसके साथ ही बिहार में समान शिक्षकों की बहाली को लेकर कई मामलों में कवायद पूर्ण हो चुकी है। विभाग की ओर से हरी झंडी मिलते ही दो लाख से ज्यादा शिक्षकों की बहाली होगी। इसमें प्रारंभिक शिक्षक के लगभग 80000 से अधिक पदों पर जबकि अपर प्राथमिक स्तर की एक लाख से अधिक पदों को शामिल किया जाएगा।

बिहार में जल्द ही शिक्षकों के पदों पर बहाली होगी। इसमें उच्च माध्यमिक स्कूलों के 89734 पदों पर नए शिक्षकों के पदों को भरा जाना है। इसके साथ ही माध्यमिक विद्यालयों के लिए 44,193 पदों पर नियुक्ति होगी। वहीं, नौवीं वर्ग से 12वीं तक के लिए टोटल 1,21,927 पदों पर बहाली की जाएंगी।