Connect with us

NATIONAL

Highway पर सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, नहीं देना होगा Toll Tax, जानें नितिन गडकरी की योजना

Published

on

नेशनल हाईवे पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। अमूमन हाईवे पर यात्रा करने वाले लोगों को टैक्स चुकाना पड़ता है, मगर जल्द ही भारत सरकार को टैक्स से संबंधित नियमों में बदलाव करने जा रही है। इस बारे में नितिन गडकरी ने जानकारी दी। बता दें कि टोल टैक्स से जुड़े हुए एक विधेयक लाने की योजना बन रही है।

सड़क परिवहन एवं हाईवे मामले के मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि टोल टैक्स का भुगतान करने पर किसी तरह की सजा का नियम नहीं है। इसके साथ गडकरी ने कहा कि आगामी दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर बल दिया जाएगा। टोल पर सजा नहीं देने का प्रावधान नहीं है। टोल से जुड़े हुए एक विधेयक लाने की योजना बन रही है। अब टोल टैक्स डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा इसके लिए कोई अलग से कारवाई भी नहीं होगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि अब टोल टैक्स नहीं चुकाना होगा, डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा। उन्होंने कहा कि 2019 में, हमने एक नियमावली बनाई कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसलिए पीछले चार वर्ष में जो गाड़ी आए हैं उन पर विभिन्न नंबर प्लेट हैं। साल 2024 से पहले भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे और सड़कों के मामले में भारत अमेरिका के बराबर होगा।

गडकरी ने कहा कि अगर कोई आदमी है टोल रोड पर 10 किमी की दूरी तय करता है तो उसे 75 किमी का शुल्क देना होता है, मगर नई व्यवस्था में उतनी दूरी का शुल्क दिया जाएगा जितनी दूरी तय होगी। उन्होंने इस बात से मना किया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया आर्थिक संकट से गुजर रहा है। गडकरी ने कहा कि एनएचआई की हालात एकदम ठीक है और उसके पास पैसे की किसी तरह की कमी नहीं है।