Connect with us

BIHAR

बिहार में मैट्रिक पास ITI छात्रों का सीधे ग्रेजुएशन में होगा एडमिशन, राजभवन ने जारी किया फरमान

Published

on

बिहार में आईटीआई की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है कि मैट्रिक पास आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों के लिए ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना आसान हो गया है। सालों से यह मांग उठ रही थी कि मैट्रिक पास आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों का ग्रेजुएशन में डायरेक्ट एडमिशन हो। इन मांगों पर राजभवन में सहमति जताते हुए फरमान जारी कर दिया है अब इसे तत्काल रुप से लागू करने को कहा गया है।

राज्यपाल के प्रधान सचिव आर एल चोंग्थू ने राज्य के सभी कुलपतियों को लेटर भेजकर आदेश दिया है। ऐसे में एकेडमिक करियर को लेकर दिक्कत में पड़े छात्रों को इस निर्देश और नए प्रावधान से काफी राहत मिलेगी और आईटीआई का क्रेज बहुत हद तक बढ़ेगा‌। बता दें कि अभी तक इंटरमीडिएट पास होने के बाद ही ग्रेजुएट में छात्र एडमिशन ले पाते थे और केवल मैट्रिक पास होने पर ग्रेजुएशन में एडमिशन नहीं हो पाता था।

Matric pass ITI students will be barred from direct graduation in Bihar

छात्रों और संगठनों की डिमांड पर पूर्व में ही श्रम संसाधन विभाग तथा शिक्षा विभाग ने मंजूरी दे दी थी और राजभवन प्रस्ताव को भेजा गया था। इसके बाद एक्सपर्ट कमिटी ने राजभवन में गहन विचार विमर्श के बाद इस पर मंजूरी दी है और राजभवन ने इसे लागू करने का फरमान दिया है। अब इस नए प्रावधान से सरकारी आईटी आई कॉलेजों के साथ ही निजी ITI कॉलेजों में सीटें में बढ़ोतरी करने पर विचार किया हो सकता है।