Connect with us

BIHAR

शीघ्र ही बिहार के प्रथम एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की होगी शुरुआत, जाने पूरी खबर

Published

on

लोगों की सुविधा के लिए बिहार में शीघ्र ही 189 किलोमीटर लंबे आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू किया जाएगा। 14 नवंबर के दिन बक्सर जिले में संत समागम में शामिल होने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बिहार का दौरा करेंगे। यहां वे इस एक्सप्रेसवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

दिल्ली-कोलकाता एनएच-19 पर स्थित औरंगाबाद जिले के आमस से यह एक्सप्रेसवे शुरू होगा। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 189 किलोमीटर है। यह एक्सप्रेसवे अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली और समस्तीपुर के साथ सात जिलों को पार करते हुए दरभंगा जिले के नवादा गांव में एनएच-27 तक जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का भूमि अधिग्रहण लगभग पूरा हो चुका है। इसका निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।

चार पैकेज में इस परियोजना का निर्माण किया जाएगा। इसका प्रथम पैकेज 55 किलोमीटर के आमस से शिवरामपुर तक, दूसरा पैकेज शिवरामपुर से रामनगर तक 54.3 किलोमीटर, तीसरा पैकेज रामपुर से 45 किलोमीटर का पाल दशरा और चौथा पैकेज पाल दशहरा से नवादा तक 44.1 किमी परियोजना है। इस परियोजना के लिए लगभग 6000 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है और एनएचएआई ने तीन निर्माण कंपनियों को निविदा आवंटित की है।

एनएचएआई की ओर से इस परियोजना को वर्ष 2024 तक पूर्ण करने का समय निर्धारित किया गया है। इस एक्सप्रेसवे परियोजना के पूरा होने के बाद यह उत्तर से दक्षिण बिहार को चार घंटे से कम के यात्रा समय के साथ जोड़ेगा। एनएचएआई की ओर से इस एक्सप्रेसवे को एनएच-119डी के रूप में अधिसूचित किया गया है।