Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी विद्यालयों में केवल 5 दिन होगी पढ़ाई, सीएम ने 3 बड़े बदलावों की शुरुआत

Published

on

बिहार के शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में नवाचार को बढ़ावा देने वाली एक बड़ी पहल आरंभ की है। इससे बच्‍चों का विद्यालय के प्रति अधिक जुड़ाव होगा। अब प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में हफ्ते में मात्र पांच दिन पढ़ाई होगी। सप्ताह के सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन छात्रों को किताब और कापी आदि लेकर विद्यालय आना होगा। शनिवार को छात्र स्‍कूल आएंगे, मगर बिना पुस्तकों वाला बस्‍ता लिए।

शिक्षा विभाग के द्वारा 11 नवंबर को शिक्षा दिवस समारोह का आयोजन पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में किया गया। इस समारोह में सीएम नीतीश कुमार ने स्कूलों में शनिवार को नो बैग स्कीम का उद्घाटन करेंगे। अब शनिवार को स्कूली बच्चे बिना बैग के विद्यालय आएंगे। इस दिन छात्र केवल खेलेंगे। वहीं सीएम के द्वारा स्वच्छ स्कूल पोर्टल का उद्घाटन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने समारोह में ही बच्चों को किताब और पोशाक के लिए भेजी जाने वाली पैसे उनके खाते में भेजी। मुख्यमंत्री ने स्कूल निरीक्षण एप का उद्घाटन किया। इस मौके पर वित्त मंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर मौजूद रहे। इस साल किसी को शिक्षा विभाग के द्वारा मौलाना अबुल कलाम शिक्षा अवार्ड नहीं दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने आवेदन मांगा था, मगर एक आवेदन मानकों पर खरा नहीं उतर सका।