Connect with us

BIHAR

पटना के लोगों के लिए खुशखबरी, बनेगा बिहार का एस्केलेटर वाला फुट ओवर ब्रिज

Published

on

पटना वासियों के लिए गांधी मैदान जाना अब और भी सुरक्षित होगा। अब लोगों को गांधी मैदान जाने के लिए रोड पार नहीं करना होगा। गांधी मैदान के चारों ओर ट्रैफिक बहुत होती है, ऐसे में गांधी मैदान जाने में लोगों को सड़क पार करते दौरान काफी डर रहता है। कई दफा सड़क पार करते दौरान लोगों के साथ दुर्घटना हो चुके हैं। अब लोगों की इस दिक्कत को समाप्त करने का कार्य किया जा रहा है।

बता दें कि गांधी मैदान के गेट संख्या एक के नजदीक स्वचालित सीढ़ियों का एक फुट ओवरब्रिज का निर्माण जारी है। अगले साल जून तक यह फुट ओवरब्रिज शुरू हो जायेगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इस फुट ओवरब्रिज के निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। हर हाल में निर्माण एजेंसी को इसका निर्माण जून महीने तक कर लेने का निर्देश दिया गया है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी अनिमेश पराशर ने इस संदर्भ में जानकारी दी कि पूरी गुणवत्ता के साथ फुट ओवरब्रिज के निर्माण को समय पर पूरा करने हेतु निर्माण एजेंसी को निर्देश दिया गया है।

Bihar’s escalator foot over bridge

अत्याधुनिक तकनीक से निर्माण होने वाले फुटओवर ब्रिज के निर्माण में लगभग 3.41 करोड़ खर्च होंगे। दोनों तरफ फुटओवर ब्रिज में सीढ़ियों के साथ ऑटोमेटिक सीढ़ियां लगाई जाएंगी और इसकी लंबाई के संदर्भ में उन्होंने कहा कि टोटल लंबाई लगभग 41 मीटर होगी और चौड़ाई 3 मीटर होगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की फोटो और ब्रिज अभी तक रेलवे स्टेशन पर निर्माण किए जाते रहे हैं, मगर पटना ही नहीं राज्य के किसी भी शहर में ऐसे फुट ओवरब्रिज का निर्माण पहली मर्तबा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि इस फुट ओवरब्रिज के निर्माण से गांधी मैदान जाने वाले लोगों को सुविधा होगी और उसके साथ ही संत जेवियर स्कूल को बच्चों को काफी फायदा होगा। उन्होंने बताया कि आज रोड हमेशा बिजी रहती है और विद्यालय की छुट्टी के दौरान यहां भयंकर जाम लग जाता है। सुबह के दौरान काफी संख्या में लोग गांधी मैदान टहलने के लिए आते हैं और सड़क पार करते दौरान यह दुर्घटना का डर बना रहता है। : Bihar’s escalator foot over bridge