बिहार में इस वर्ष बड़े पैमाने पर बनाए जाएंगे नेशनल हाईवे और बाईपास, जाने कहा-कहा होगा निर्माण

इस साल बिहार में वृहद पैमाने पर रोड सेक्टर में निवेश की संभावना दिख रही है। नवघोषित नेशनल हाईवे को हरी झंडी मिलने का सिलसिला शुरू हुआ है। इसके अलावा राज्य में कई स्थानों पर बाईपास निर्माण की योजना के लिए भी राशि उपलब्ध करने की कवायद तेज हो चुकी है।

शुक्रवार को राज्य सरकार के पथ परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नेशनल हाईवे-219 (मोहनियां-भभुआ-चैनपुर-चांद) में बाईपास का निर्माण किया जाएगा जिसे मंजूरी मिल गई है। जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। 194 करोड़ रुपए की राशि इस योजना पर खर्च होगी।

संकेतिक चित्र

नेशनल हाईवे-219 मोहनिया में एनएच-2 से निकलकर भभुआ, चैनपुर व चांद के रास्ते यूपी के चंदौती में एनएच-2 से जाकर मिलती है। नेशनल हाईवे-216 मोहनिया में बाईपास मनाया जाएगा जिसकी लंबाई 2.40 किलोमीटर होगी। मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि सीएम नीतीश के सात निश्चय पार्ट 2 के तहत मुख्यमंत्री सुलभ संपर्क योजना के तहत राज्य में बाईपास बनाने की योजना है।

बता दें कि राज्य में नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की सिलसिला भी शुरू हो गई है। इसके तहत दरभंगा-रोसरा हाईवे को बनाया जाएगा जिसमें 495 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। वहीं 418 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर नए राष्ट्रीय राजमार्ग मोहनिया-रामगढ़-चौसा हाईवे को बनाया जाएगा।

इसी साल राजधानी में दो नई परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। गंगा पथ के नुरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट के बीच मुंबई के तर्ज पर एलिवेटेड सड़क का निर्माण होगा। वहीं दानापुर से बीटा के बीच लंबे समय से मांग हो रहे एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। एशिया डेवलपमेंट बैंक के मदद से कई राज्य उच्च पद के काम भी शुरू होने हैं।

Join Us

Leave a Comment