पटना में होने जा रहा अद्भुत निर्माण, बिहार म्यूजियम को पटना संग्रहालय से 1.4 किमी लंबी सुरंग बनाकर जोड़ा जाएगा

बिहार म्यूजियम पटना संग्रहालय के बीच पटना मेट्रो सुरंग का निर्माण करेगी जिसकी कवायद अभी से ही शुरू हो चुकी है। दोनों म्यूजियम के बीच 1.4 किलोमीटर लंबी सुरंग बनेगी। पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को टनल से जोड़ा जाएगा। तीन मीटर चौड़े और तीन मीटर ऊंचे 1.4 किलोमीटर लंबे टनल के निर्माण पर 125 करोड़ रुपए की लागत आएगी। टनल के निर्माण से म्यूजियम देखने आए दर्शकों को फायदा होगा वहीं म्यूजियम की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

टनल के बनाए जाने से एक ही टिकट पर दोनों म्यूजियम में रखें हजारों साल पुराने इतिहास को दर्शक देख पाएंगे। एसी टनल का म्यूजियम के रूप में सौदर्यीकरण होगा। इसे पटना संग्रहालय के अंदर रखी पुरानी कलाकृतियों से सजाया जाएगा। बता दें कि दिल्ली, मुंबई समेत कई प्रमुख जगहों पर मेट्रो टनल का निर्माण कर चुकी है। इसको देखते हुए बिहार सरकार की उच्चस्तरीय कमेटी टनल निर्माण की जिम्मेदारी पटना मेट्रो को सौंप सकती है।

टनल के बने जाने से बेली रोड पर पटना मेट्रो को क्रॉस करेगा। इसलिए तकनीकी परेशानी से बचने के लिए इसके निर्माण की जिम्मेदारी पटना मेट्रो मिल सकती है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने टनल निर्माण के लिए सरकार को ब्लूक्षप्रिंट सौंप दिया है। नगर विकास विभाग, पटना मेट्रो और पथ निर्माण विभाग को बिहार सरकार ने ग्राउंड लेवल पर काम करने का आदेश भी दिया है।

Join Us

Leave a Comment